अवैध खनन मेें लगी दो पोक लैंड मशीनें सीज, लाखों का जुर्माना

0
304
devbhoomi
devbhoomi

जिला प्रशासन ने अवैध खनन पर की बड़ी कार्यवाही, खनन कारोबारियों में कचा हड़कंप

हरिद्वार (अरुण कश्यप): हरिद्वार जनपद के लक्सर क्षेत्र में शासन स्तर से स्वीकृत निजी खनन पट्टों से लगातार मिल रही अवैध खनन की सूचनाओ का संज्ञान लेकर जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने राजस्व एवं खनन विभाग की टीम को कड़ी कार्यवाही के निर्देश जारी किए हैं। जिलाधिकारी से प्राप्त कड़े निर्देशो के बाद तहसील लक्सर में संचालित अर्जुन रावत, नरेंद्र सिंह, एएम कंस्ट्रक्शन, निपेन्द्र सिंह व गुरु कृपा के नाम से संचालित पट्टो पर औचक छापेमारी की। एसडीएम लक्सर वैभव गुप्ता और राजस्व एवं खान अधिकारी रवि नेगी के संयुक्त दल ने पट्टा क्षेत्र से बाहर चल रही पोकलैंड मशीनों को सीज कर दिया। अनिमितता पाए जाने पर अर्थदंड वसूलने की संस्तुति आख्या भी जिलाधिकारी को भेजी गई है।

devbhoomi
devbhoomi

अन्य अनुज्ञाओ एएम कंस्ट्रक्शन में भी अनिमितता और अवैध खनन पाए जाने की दशा में कई लाख रुपये के जुर्माने की संस्तुति की जा रही है। औचक निरीक्षण के दौरान अवैध खनन कारोबारियों द्वारा आनन-फानन में अपने खनन कार्यों को तत्काल बन्द कर दिया गया। राजस्व विभाग की ओर से नायब तहसीलदार, कानूनगों पटवारी और जिला खान अधिकारी व उनके सहयोगी उपस्थित रहे।

मशीनों के सीज होते ही लक्सर खनन कारोबारियों में दहशत का माहौल रहा। जिस कारण मंडी में खनन वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद रही। खनन अधिकारी एवं उपजिलाधिकारी का कहना है कि जिलाधिकारी के निर्देशो के अनुपालन में क्षेत्र में किसी भी तरह के अवैध खनन, भंडारण अथवा परिवहन के मामलों में किसी भी आरोपी को बख्शा नही जायगा।