अब Amitabh Bachchan के परमिशन के बिना उनकी आवाज और नाम इस्तेमाल किया तो होगी मुश्किल…कोर्ट का फैसला

0
30
Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan : Image Credit Source: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के महानायक Amitabh Bachchan अपनी शानदार अदाकारी और दमदार आवाज के लिए जाने जाते है। अपनी इसी छवि और आवाज को लेकर अमिताभ बच्चन ने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया है। अमिताभ ने एक शिकायत याचिका दायर की है। जिसमें बिग बी (Amitabh Bachchan) ने अपने नाम, छवि और आवाज के साथ-साथ अपने व्यक्तित्व विशेषताओं की सुरक्षा की भी मांग की है। अमिताभ बच्चन का नाम, उनकी आवाज और फोटो को अब बिना परमिशन के कोई इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को यह ऑर्डर जारी किया।

Amitabh Bachchan:  क्या था पूरा मामला?

दरअसल, बिग बी का नाम, पर्सनैलिटी और आवाज का कुछ कंपनिया गलत तरह से इस्तेमाल कर रही हैं. इसी मामले में अमिताभ ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की है। इस मामले पर अमिताभ बच्चन पब्लिसिटी और पर्सनैलिटी राइट्स चाहते हैं. बिग बी चाहते हैं कि कोई भी उनकी परमिशन के बिना उनकी पर्सनैलिटी और आवाज का इस्तेमाल न कर सके. इसके साथ ही अमिताभ का कहना है जो लोग ऐसा कर रहे हैं उन्हें रोका जाए।

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan : Image Credit Source: इंस्टाग्राम

अमिताभ का यह केस जाने-माने वकील हरीश साल्वे लड़ रहे हैं। याचिका दायर होने के बाद जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने न्यायमूर्ति नवीन चावला के समक्ष अमिताभ बच्चन की तरफ से अपना पक्ष रखा, सभी दलीलों को सुनने और समझने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने अमिताभ बच्चन के पक्ष में अपना फैसला सुनाया। कोर्ट अपने फैसले में बताया कि बिग बी (Amitabh Bachchan) की अनुमति के बिना उनकी फोटो और आवाज का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Amitabh Bachchan : कई बार अमिताभ बच्चन के नाम पर निकाली गई फेक लॉटरी 

आप को यह तो पता ही है कई बार ऐसा देखा जाता है कि कुछ कंपनियां किसी बड़े एक्टर का नाम और आवाज का इस्तेमाल उनके परमिशन के बिना करती हैं। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन के नाम पर फेक लॉटरी भी निकाली गई थी। दरअसल सोशल मीडिया पर बिग बी के नाम से एक लॉट्री एड चल रहा है। जिसमें KBC का लोगो भी लगा हुआ है।

Amitabh Bachchan news
Amitabh Bachchan : Image Credit Source: इंस्टाग्राम

इतना ही नही इस एड पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan ) की तस्वीर भी लगी हुई है। इसके साथ ही इस एड के जरिए लोगों को गुमराह किया जा रहा है। बिग बी चाहते हैं कि उनकी परमिशन के बिना किसी भी ऐड में उनका नाम और आवाज का इस्तेमाल नहीं किया जाए। जो भी कंपनियां एक्टर के नाम का इस्तेमाल कर रही हैं उनको भी अब से इसकी इजाजत लेनी होगी।

ये भी पढ़ें…. खून से लथपथ हुए रणबीर कपूर! जाने क्या हुआ?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com