एयर सफारी शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड, सफल रहा ट्रायल

0
15
AIR SAFARI IN UTTARAKHAND
AIR SAFARI IN UTTARAKHAND

DEVBHOOMI NEWS DESK: देश में पहली बार हिमालयी क्षेत्रों में एयर सफारी होने जा(AIR SAFARI IN UTTARAKHAND) रही है। बीते शनिवार को हरिद्वार में पहली बार जायरोकॉप्टर एडवेंचर का सफल ट्रायल किया गया। हरिद्वार के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बैरागी कैंप के ग्राउंड में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से जायरोकॉप्टर के परीक्षण उड़ान का शुभारंभ किया। वहीं दूसरी ओर जायरोकॉप्टर से एयर सफारी के लिए पर्यटन विभाग को डीजीसीए की भी मंजूरी मिल गई है। इसे प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की यह अनोखी पहल के रूप में देखा जा रहा है।

AIR SAFARI IN UTTARAKHAND
AIR SAFARI IN UTTARAKHAND

AIR SAFARI IN UTTARAKHAND: क्या होता है जायरोकॉप्टर?

बता दें कि जायरोकॉप्टर एक प्रकार का छोटा हैलीकॉप्टर है, इस एक सीट के एयरोकॉप्टर से पर्यटक हवा में रोमांच करने के साथ ही हिमालय और प्राकृतिक सौंदर्य को करीब से निहार सकते हैं। इसके साथ ही हिमालय, पर्वतमाला, नदियों के हवाई दृश्य का आनंद ले सकते हैं। ये सिंगल सीटर एयरोकॉप्टर को जर्मनी से खरीदा गया है।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद, राजस एयरो स्पोर्ट्स एवं एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से प्रदेश में जायरोकॉप्टर से एयर सफारी शुरू करने वाला है। पर्यटन विकास परिषद के अनुसार जायरोकॉप्टर से प्रदेश के अनछुए पर्यटन स्थलों तक पर्यटक आसानी से पहुंच सकेंगे। और साथ ही इससे साहसिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढिए-

INDIAN NAVY SAVED SHIP
INDIAN NAVY SAVED SHIP

भारतीय नौसेना ने नाकाम की माल्टा के मालवाहक जहाज को हाईजैक करने की कोशिश

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज