इस मंदिर में प्रवेश करने से क्यों डरते हैं लोग? वजह जान रह जाएंगे हैरान

0
1013
Yamraj Mandir
Yamraj Mandir

Yamraj Mandir: मंदिर के बाहर से ही हाथ जोड़ चलते बनते हैं लोग

Yamraj Mandir: आपने ये तो सुना ही होगा कि भूत प्रेतों को मंदिर में प्रवेश करने से डर लगता है, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां प्रवेश करने से भूत प्रेतों को नहीं बल्की इंसानों को डर लगता है। जी हां, बिलकुल ठीक सुना आपने, ये इकलौता ऐसा मंदिर (Yamraj Mandir) है जहां लोग जाने से कतराते हैं।

ये मंदिर (Yamraj Mandir) है मृत्यु के देवता यमराज का एकलौता मंदिर जो हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। चंबा जिले के भरमोर गांव में स्थित इस मंदिर को लेकर कई मान्यताएं हैं। जैसे धनतेरस की शाम को अगर कोई व्यक्ति इस मंदिर (Yamraj Mandir) में दीपक जलाए तो वह अकाल मृत्यु से बच जाता है। मगर धनतेरस के आगे पीछे कोई भी व्यक्ति इस मंदिर में जाना नहीं चाहता है।

जब भी कोई व्यक्ति इस मंदिर (Yamraj Mandir) के पास से गुजरता है तो वह बाहर से ही यम देवता को हाथ जोड़ लेता है। इस मंदिर (Yamraj Mandir) की बनावट एक घर की तरह दिखाई देती है जो पूरी दुनिया में इकलौता यमराज का मंदिर (Yamraj Mandir) है। इस छोटे से मंदिर में एक और खाली कमरा है, जिसे चित्रगुप्त का कमरा कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:
Bhootnath Mandir Kolkata
इस मंदिर में जलाई जाती है चिता की अग्नी से आरती की ज्योत

ऐसा बताया जाता है कि जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो यम के दूत उस व्यक्ति की आत्मा को इसी कमरे में लाते हैं जो की चित्रगुप्त का कमरा है। इस कमरे में चित्रगुप्त उस आत्मा का लेखा- जोखा तैयार करते हैं। इसके बाद उस आत्मा को चित्रगुप्थ के सामने वाले कमरे में लेजाया जाता है जो की यमराज का कक्ष है।

आत्मा का लेखा- जोखा देखने के बाद यमराज ये तय करते हैं कि उस आत्मा को स्वर्ग नसीब होगा या नर्क। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस मंदिर (Yamraj Mandir) में 4 द्वार हैं, इनमें से एक द्वार सोने का है, एक चांदी का है, एक तांबे का है और एक लोहे का बना है।

आपको बता दें कि गरुड़ पुराण में भी इस बात का जिक्र है, जिसमें बताया गया है कि यमराज के दरबार में 4 अलग अलग दिशाओं में द्वार हैं। ऐसी मान्यता है कि जिस व्यक्ति ने बहुत ज्यादा बुरे कर्म किए होते हैं उसकी आत्मा लोहे के द्वार से जाती है और जिसने बहुत अच्छे कर्म किए होते हैं उनकी आत्मा सोने के द्वार से जाती है।           

लोगों का मानना है कि किसी भी आत्मा को स्वर्ग या फिर नर्क लोक ले जाने से पहले उसके पुण्य और पापों का लेखा- जोखा तैयार करने के लिए उसे धरती पर मौजूद इस इकलौते यमराज के मंदिर (Yamraj Mandir) में ले जाया जाता है यहां से यमराज उसे अपने साथ नर्क या फिर स्वर्ग लोक लेकर जाते हैं।  

आज इंसान भले ही इस मंदिर (Yamraj Mandir) में प्रवेश करने से डरता हो लेकिन जब व्यक्ति पैदा होता है तो उसी वक्त उसकी मृत्यु का दिन और कारण तय हो जाता है।  

ये भी पढ़ें:
Bodheshwar Mahadev Mandir
शिवलिंग, जिसे स्पर्श करने हजारों की संख्या में आते हैं यहां सांप

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com