विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम में पहुंचे ये केन्द्रीय मंत्री

0
180

देहरादून ( सौरभ बिष्ट) :  विश्व पर्यावरण दिवस पर सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान देहरादून द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौधोगिकी मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने शिरकत की। इस मौके पर निदेशक सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान डॉ अजंन ने  बताया कि केन्द्रीय मंत्री ने कई अहम सुझाव संस्थान के बिभिन्न कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने को लेकर दिए हैं। डॉ अजंन ने बताया कि बायोडीजल प्रोग्राम को उत्तराखंड के गांव-गांव ले जाने को लेकर पूरी कार्ययोजना तैयार है। और हम चारधाम यात्रा मार्गों को भी इससे जोड़ रहे हैं। ।

 

वहीं सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान देहरादून की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ जयती त्रिवेदी ने वॉयोडीजल प्रोग्राम को लेकर विस्तार से अवगत कराया ।

MANTRI

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास ईधन की कमी को दूर करने का है। हमारी मोबाइल यूनिट चारधाम यात्रों मार्गों पर जायेगी। वहां के दुकानदारों से स्थानीय लोगों से अपशिष्ट तेल लेकर उन्हें वॉयोडीजल वापिस दें देंगे। वॉयोडीजल भी डीजल की तरह कार्य करता है। इसको डीजल में भी मिला कर प्रयोग कर सकते हैं। इससे खतरनाक गैसे कम निकलती हैं।

Capture 2 1Capture 19