भाजपा-कांग्रेस में जंग, निर्दलीय भी नहीं हैं कम…सबसे पहले इनके परिणाम आएंगे सामने

0
190

पोस्टल बैलेट की मतगणना पूरी, चंद घंटों में आ जाएंगे परिणाम

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। पांच राज्यों के साथ ही उत्तराखंड में 632 प्रत्याशियों के भविष्य का आज फैसला होगा। सुबह आठ बजे से पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू हो चुकी है। साढ़े आठ बजे से ईवीएम मशीनों के वोटों की गणना शुरू हो गई है। उत्तराखंड में अभी तक रूझान भाजपा और कांग्रेस के ही पक्ष में बताए जा रहे हैं, लेकिन कोई भी दल बहुमत के आंकड़े तक पहुंच पाएगा या नहीं यह चंद घंटों के बाद सामने आ जाएगा। 24 दिनों के इंतजार के बाद उत्तराखंड की 70 विधानसभाओं के चुनाव परिणाम और कौन प्रत्याशी जीतेगा कौन हारेगा इसके रूझान चंद घंटों में सामने आ जाएंगे। 14 फरवरी को 632 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हुआ था। आज उत्तराखंड के राजनीतिक इतिहास में कौन प्रत्याशी परचम लहराएगी यह भी सामने आ जाएगा।

जनपद और प्रदेश की राजधानी देहरादून की बात करें तो यहां दो विधानसभाओं राजपुर, धर्मपुर और कैंट विधानसभा के रिजल्ट सामने आ जाएंगे। जबकि कर्णप्रयाग, गंगोत्री, थराली, डीडीहाट और पिथौरागढ़ विधानसभा सीटों का परिणाम सबसे देर में आने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार पोस्टल बैलेट के कारण मतगणना में 10 घंटे तक का समय लग सकता है। वहीं, प्रदेश स्तर की बात की जाए तो 70 सीटों में सबसे पहले चुनाव परिणाम ज्वालापुर, किच्छा और गदरपुर विधानसभा का आने की संभावना है। यहां मतगणना शुरू होने से तीन घंटे की अवधि में परिणाम आ सकता है।

YOU MAY ALSO LIKE

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मतगणना से पहले अपने आवास पर पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि वह अपनी और पार्टी की जीत के प्रति आश्वस्त हैं। जनता कांग्रेस को बहुमत देगी, एक-दो घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी। 48 के आसपास सीट आएंगी। हमें किसी तरह की चिंता नहीं है। वहीं, वर्तमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अभी देहरादून में ही हैं और कुछ देर बाद वह खटीमा विधानसभा की ओर रवाना हो सकते हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड की 70 विधानसभाओं के लिए 107314 पोस्टल बैलेट पहुंचे हैं जबकि पूरे प्रदेश में 166325 पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं। इनमें सर्विस मतदाताओं के 42110, निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कार्मिकों के 49264 और 80 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं के 15940 पोस्टल बैलेट शामिल हैं।