उत्तरकाशी में धू-धू कर जल रहे हैं जंगल, कई कोशिशों के बाद भी वन विभाग क्यों हो रहा है नाकाम?

0
194

उत्तरकाशी (संवाददाता- विनीत कंसवाल): उत्तरकाशी में लगातार जंगलों में आग लगने की खबरें सामने आ रही है। आग लगने से यहां करोड़ो की वन संपदा को भारी नुकसान पहुंच रहा है। वहीं वन विभाग द्वारा लगातार आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन पहाड़ों में खड़े पहाड़ होने के बावजूद जब एक स्थान पर आग लग जाती है तो उस पर काबू पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वन विभाग के पास ऐसे कोई साधन नहीं है जिनके द्वारा इन खड़े पहाड़ों में आग बुझाने का काम अतिशीर्घ किया जा सके। वन कर्मचारियों द्वारा जंगल में हरे पत्तों के झाड़ को पकड़कर आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।

uttarkashi ke janglon mei lagi aag

पहाड़ों की खड़ी पहाड़ियों पर आग पर काबू पा लिया जाए ये संभव नहीं हैं। मुखेम रेंज के रेंजर प्रदीप बिष्ट का कहना हैं कि एक माह से अधिक समय से दिलसोड बड्डगड्डी में आग लगी हुई हैं। इस बार लंबे समय से बारिश नहीं हुई है  जिसके कारण तापमान में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं साथ ही फायर सीजन से पहले ही आग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

van vibhag 2

अधिकारी कर्मचारी रात रात भर आग को बुझाने के काम में लगे हुए हैं। उत्तरकाशी के सेम मुखेम रेंज, बड़ाहाट रेंज, नाल्ड, महिडंडा, वरुणावत पर्वत, मनेरी हिना, निम, धोन्त्री चौरंगी खाल, राड़ी  के जंगलों में लग रही है आग।