Home Crime ईडी ने की एजुकेशन ट्रस्ट की 1.97 करोड़ की संपत्ति जब्त

ईडी ने की एजुकेशन ट्रस्ट की 1.97 करोड़ की संपत्ति जब्त

0
UTTARAKHAND SCHOLARSHIP SCAM

DEVBHOOMI NEWS DESK: ईडी ने बीते शुक्रवार को उत्तराखंड में UTTARAKHAND SCHOLARSHIP SCAM मामले में बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने रूड़की में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज चलाने वाले दीन दयाल शर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट से जुड़ी हुई देहरादून और हरिद्वार में 1.97 करोड़ की दो अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है।

UTTARAKHAND SCHOLARSHIP SCAM
UTTARAKHAND SCHOLARSHIP SCAM

ईडी के अनुसार UTTARAKHAND SCHOLARSHIP SCAM में रुड़की में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज चलने वाले दीनदयाल शर्मा एजुकेशन ट्रस्ट पर पहले से ही कार्रवाई चल रही थी। इस कार्रवाई के तहत उनकी देहरादून और हरिद्वार में जो भूमि थी उस भूमि को तत्काल प्रभाव से जब्त कर लिया गया है। इस संपत्ति की अनुमानित 1.97 करोड़ रुपए की संपत्ति है। साल 2013 से लेकर साल 2014 और साल 2016 से लेकर साल 2017 के बीच एससी एसटी छात्रों की छात्रवृत्ति को फर्जी तरीके से छात्रों के व्यक्तिगत खर्च और कॉलेज की ट्यूशन फीस के रूप में कॉलेज के खाते में ही जमा करवा लिया।

ये भी पढिए-

Uttarakhand Board Examinations 2024 Schedule

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं 27 फरवरी से, देखें डेटशीट

क्या है UTTARAKHAND SCHOLARSHIP SCAM?

उत्तराखंड में हुआ छात्रवृत्ति घोटाला शुरुआत में 400 करोड़ रुपए का बताया जा रहा था। इसमें गढ़वाल और कुमाऊं के शिक्षा संस्थान शामिल थे। एसआईटी लंबे समय से मामले की जांच कर रही है। हरिद्वार और देहरादून में  50 प्रतिशत से ज्यादा छात्रवृत्ति यहां पर गबन की बात सामने आई थी।  शुरुआती दौर में ही यहाँ 100 करोड़ रुपए के हेर फेर की जानकारी जांच एजेंसी को मिली थी। इस मामले में अब तक कई बड़े अधिकारी भी गिरफ्तार हो चुके हैं।

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

Exit mobile version