Home उत्तरकाशी उत्तराखंड में आफत की बारिश, कई क्षेत्रों में आसमान से बरस रही...

उत्तराखंड में आफत की बारिश, कई क्षेत्रों में आसमान से बरस रही तबाही

0
LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE

DEVBHOOMI NEWS DESK: उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश आफत बनकर बरस रही है। (LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE) उत्‍तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बीते गुरुवार को बारिश ने कहर बरपाया है। राज्य के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में पिछले 12 घंटे से भारी बा‍रिश हो रही है। जिससे जगह जगह नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। कई इलाकों में बाढ़ के हालात उत्पन्‍न हो गए हैं। पहाड़ों पर कई संपर्क मार्ग भूस्खलन और बोल्डर गिरने से बारबार बंद हो रहे हैं। भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE
LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE   
LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE: यमुनोत्री मंदिर परिसर को भारी नुक़सान

उत्तरकाशी में यमुना नदी के उद्गम स्थल पर भारी बारिश के कारण यमुनोत्री धाम में असर पड़ा है, यहाँ मंदिर परिसर को भारी नुक़सान हुआ है। धाम में मंदिर समिति के कार्यालय, रसोई आदि को भी नुकसान हुआ है। वहीं जानकीचट्टी के पास यमुनोत्री पैदल मार्ग पर राममंदिर रजिस्ट्रेशन केंद्र भी क्षतिग्रस्त हुआ है। इसके अलावा यमुनोत्री हाईवे पर ओजरी डाबरकोट के पास सड़क बंद होने से बड़कोट से प्रशासन अभी यमुनोत्री धाम तक नहीं पहुंच पाया है।(LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE)

LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE

मदमहेश्वर में भारी बारिश के कारण अस्थाई पुल बहने से धाम में 50 तीर्थ यात्री फंसे

रुद्रप्रयाग जिले में मदमहेश्वर धाम में भारी बारिश के कारण अस्थाई पुल बह गया। यहाँ धाम में 50 तीर्थ यात्री फंस गए हैं। द्वितीय केदार मदमहेश्वर यात्रा के बेस कैंप बनातोली में मोरखंडा नदी पर बना लकड़ी का अस्थायी पुल नदी की तेज धाराओं में समा गया है। केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के अनुसार मद्महेश्वर धाम में तीर्थ यात्रियों सहित स्थानीय व्यापारी फंसे हुए हैं।

LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE

टिहरी में बालगंगा नदी ने रौद्र रूप धारण किया

टिहरी जिले में भी भारी बारिश से बालगंगा नदी ने रौद्र रूप धारण किया हुआ है। टिहरी में बालगंगा तहसील में भारी बारिश के चलते विनयखाल, तोली, तिनगढ़, जखाना जैसे गांवों में कृषि भूमि भी आपदा की चपेट में आ गई है। विनयखाल जखाना मोटर मार्ग पर सड़क मार्ग का बड़ा हिस्सा टूट कर होकर नदी में समा गया है। कई गांवों का जिला मुख्यालय सहित मुख्य बाजारों से संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है।

LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE

चमोली में भारी बारिश से गाँव में गौशालाएं बही

वहीं सीमांत जिले चमोली के नंदानगर के बांसवाड़ा गाँव में बीते गुरुवार को आधी रात के आस पास भारी बारिश हुई। भारी बारिश से गाँव में कई गौशालाएं बहने और कई आवासीय मकानों को क्षति पहुंचाने की सूचना मिली है। बता दें कि ये गाँव कारगिल बलिदानी हिम्मत सिंह नेगी का गाँव है। गाँव में दो भवनों के नीचे भूकटाव भी हुआ है। फिलहाल यहाँ से किसी तरह की जनहानि और पशुहानि की सूचना नहीं मिली है। प्रशासन और राजस्व की टीम मौके पर जा रही है।(LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE)

LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE

बोल्डर गिरने से जेसीबी का ऑपरेटर बुरी तरह घायल

विनयखाल- जखाणा मोटर मार्ग पर तिनगढ़ के पास सड़क से मलबा आने से मार्ग बंद हो गया था। मलबा हटाने के लिए गुरुवार को लोनिवि ने जेसीबी को भेजा था। इस दौरान तिनगढ़ गांव के पास पहाड़ी से भारी भरकम बोल्डर जेसीबी मशीन के ऊपर आ गया। जिससे जेसीबी का ऑपरेटर बुरी तरह घायल हो गया। आपरेटर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलेश्वर में भर्ती कराया गया था जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया हैं।

ये भी पढिए-

LATEST UTTARAKHAND WEATHER UPDATE

उत्तराखंड के 3 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, जानिए राज्य में कैसा रहेगा मौसम

भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी

राज्य में मौसम विभाग ने आज भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। आज यानि शुक्रवार को देहरादून और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है। अल्मोड़ा, चंपावत व ऊधमसिंह नगर में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम गति अथवा गरज के साथ वर्षा हो सकती है। पौड़ी व चमोली में भी कहीं-कहीं एक-दो दौर तेज वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए देहरादून में आज 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।(LATEST UTTARAKHAND RAINFALL UPDATE)

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

Exit mobile version