वोटिंग के बाद कयासबाजी जारी…कोई कांग्रेस, कोई भाजपा तो कोई बना रहा मिली-जुली सरकार

0
210

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड में एक दिन पहले 70 विधानसभाओं के लिए मतदान हो चुका है। सुदूर इलाकों में मतदान करवाने गए कार्मिकों के आज देर शाम तक वापस लौटने की उम्मीद है। चुनाव आयोग इसके बाद मतदान के अंतिम आंकड़े सामने रखेगा। वहीं, अभी तक आए आंकड़ों के आधार पर जीत-हार की कयासबाजी लगाई जा रही है। कोई प्रदेश में कांग्रेस की सरकार तो कोई भाजपा की सरकार दुबारा रिपीट होते हुए बता रहा है तो कोई भाजपा या कांग्रेस दोनों में से किसी एक दल की निर्दलीयों और अन्य दलों के साथ मिलकर उत्तराखंड में पांचवीं विधानसभा के लिए सरकार गठित करने की बात कर रहे हैं। हालांकि यह 10 मार्च को ही साफ हो पाएगा लेकिन फिलहाल राज्य की कई विधानसभाओं में औसत से अधिक मतदान सामने आया है। हरिद्वार जनपद की कुछ विधानसभाओं को अभी तक मतदान के मामले में सबसे आगे बताया जा रहा है।

YOU MAY ALSO LIKE

कांग्रेस जहां इसे सरकार के खिलाफ जनता का आक्रोश बता रही है तो वहीं कई लोग इस प्रतिशत को दोनों दलों के खिलाफ लहर भी बता रहे हैं। हालांकि कई विधानसभा क्षेत्रों में आप, बसपा और यूकेडी के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशी आगे बताए जा रहे हैं।

devbhoomi

ऐसे में उत्तराखंड में किस दल को पूर्ण बहुमत मिलेगा यह देखने वाली बात होगी। ऐसा भी हो सकता है कि कोई एक दल निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के प्रत्याशियों के जीतने के बाद मिली-जुली सरकार उत्तराखंड में बनाए। कुछ सर्वे जहां भाजपा को 48 और कांग्रेस को 20 सीटें देते दिख रहे हैं तो वहीं कुछ भाजपा को कम और कांग्रेस को 40 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगा रहे हैं। देखिए प्रदेश में हुए मतदान के आंकड़ों की अब तक की अनुमानित स्थिति…
जनपद मतदान प्रतिशत
अल्मोड़ा 52.82
बागेश्वर 61.08
चमोली 60.32
चंपावत 61.83
देहरादून 62.40
हरिद्वार 74.06
नैनीताल 65.84
पौड़ी गढ़वाल 53.14
पिथौरागढ़ 59.44
रुद्रप्रयाग 60.49
टिहरी गढ़वाल 55.57
ऊधमसिंह नगर 71.45
उत्तरकाशी 67.32