यूक्रेन राजदूत ने पीएम मोदी से लगाई गुहार, बचा लीजिए वरना देश हो जाएगा तबाह

0
233

नई दिल्ली, ब्यूरो। यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के बीच भारत में मौजूद यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप कर युद्ध रोकने की अपील की है। उन्होंने अपील की है कि अगर ऐसे ही रूस हमले करता रहा तो उनका देश तबाह हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत और रूस के पहले से ही अच्छे रिश्ते रहे हैं। ऐसे में वह युद्ध पर विराम लगा सकते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए तत्काल रसिया के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लोडिमिर जेलेंस्की से संपर्क कर शांतिपूर्ण समझौता करने की अपील की है।

IgorPolikhas
यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा

साथ ही उन्होंने इस युद्ध को लेकर रूस के बयानों की निंदा भी की है। राजदूत को लिखा ने कहा है कि रूस दावा कर रहा है कि सिर्फ मिलिट्री ठिकानों पर हमले हो रहे हैं, लेकिन हमले में आम लोग भी मारे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने रूस के 5 से ज्यादा प्लेन मार गिराए हैं इसके अलावा टैंक और ट्रकों को भी ढेर कर दिया गया है। यूक्रेन रूस विवाद पर भारत के रुख की बात करें तो वह अब तक न्यूट्रल ही रहा है। भारत वहां काम कर रहे लोगों और पढ़ाई कर रहे करीब 20,000 से अधिक छात्रों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। भारत ने यूक्रेन में मौजूद सभी लोगों को जहां है जैसे हैं उसी स्थिति में रहने के निर्देश दिए हैं।

YOU MAY ALSO LIKE

जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते सभी को अपने घरों से बाहर न निकलने और छात्रों को हॉस्टल या फिर अपने रूम में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। हालात सामान्य होने के बाद सभी को भारत लाने के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। अब देखना होगा कि यूक्रेन की भारत में मौजूद राजदूत का पीएम मोदी को की गई अपील का कितना असर पड़ेगा। फिलहाल यूक्रेन पर रूस ने चारों ओर से ताबड़तोड़ वार कर दिए हैं। कई लोग हमले में हताहत होने के साथ ही यहां के कई घर तबाह हो गए हैं। सरकारी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचने की आशंका है। दोनों देशों के तनाव के कारण आम लोगों की जान जोखिम में पड़ गई हैं।

ukk0 1