/ Sep 19, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

Titan submersible के दुर्घटनाग्रस्त होने वाली कंपनी के पूर्व कर्मचारी ने कहा यह ‘दुर्घटना अनिवार्य’ थी

Titan submersible : पूर्व कर्मचारी कहा यह ‘दुर्घटना अनिवार्य’ थी

Titan submersible के दुर्घटनाग्रस्त होने वाली कंपनी के पूर्व कर्मचारी ने एक सार्वजनिक सुनवाई में कहा कि उसे लगता था कि एक सुरक्षा हादसा “अनिवार्य” था क्योंकि कंपनी ने सभी मानक नियमों की अनदेखी की थी।

ओशनगेट के पूर्व ऑपरेशंस डायरेक्टर डेविड लोच्रिज ने अमेरिकी कोस्ट गार्ड जांचकर्ताओं को बताया कि उन्होंने 2018 में नौकरी से निकाले जाने से पहले संभावित सुरक्षा समस्याओं के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन उनकी बातों को नजरअंदाज कर दिया गया।

जून 2023 में, जब टाइटन सबमर्सिबल (Titan submersible) ने टाइटैनिक के मलबे की ओर जाने की योजना बनाई, तो वह गहराई में डूबने के दौरान फट गया, जिसमें बोर्ड पर सवार पांच लोगों की मौत हो गई।

यह सार्वजनिक सुनवाई सोमवार से शुरू हुई है, जो अमेरिकी कोस्ट गार्ड द्वारा इस हादसे की दो हफ्तों की जांच का हिस्सा है। यह जांच पिछले 15 महीनों से चल रही है।

मंगलवार को मिस्टर लोच्रिज की बहुप्रतीक्षित गवाही उनके द्वारा अपनी पूर्व कंपनी के साथ सुरक्षा संबंधी चिंताओं को उठाए जाने के बाद सार्वजनिक रूप से पहली बार थी।

उन्हें ओशनगेट से निकाल दिया गया और कंपनी ने उन्हें गोपनीय जानकारी उजागर करने के लिए मुकदमा किया। उन्होंने गलत तरीके से निकालने के लिए पलटवार किया।

कंपनी के एक महत्वपूर्ण पूर्व कर्मचारी के रूप में, उन्हें CEO स्टॉकटन रश द्वारा 2018 में टाइटन की गुणवत्ता जांच रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया था।

Titan submersible

Titan submersible : यहाँ विज्ञान की बहुत कमी थी

मंगलवार को, उन्होंने अमेरिकी कोस्ट गार्ड जांचकर्ताओं को बताया कि ओशनगेट का “पूरा विचार” पैसे कमाने का था।

“यहाँ विज्ञान की बहुत कमी थी,” उन्होंने कहा।

मिस्टर लोच्रिज ने कंपनी और उसके CEO पर “घमंड” का आरोप लगाया, कहते हुए कि उन्होंने टाइटन सबमर्सिबल (Titan submersible) के विकास के लिए वाशिंगटन विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के साथ काम करने से इंकार कर दिया और सभी इंजीनियरिंग काम कंपनी के अंदर ही किया।

“वे सोचते थे कि वे बिना उचित इंजीनियरिंग समर्थन के इसे स्वयं कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

उन्होंने गवाही दी कि 2016 में उनकी कंपनी के साथ संबंध तब टूटने लगे जब उन्होंने सुरक्षा संबंधी चिंताओं को उठाया। उन्होंने कहा कि शायद उन्हें खुलकर बोलने के लिए “मुसीबत करने वाला” माना गया।

लॉक्रिज उन 10 पूर्व ओशनगेट कर्मचारियों में से एक थे, जिनमें कंपनी के सह-संस्थापक सोहनलेन और समुद्री सुरक्षा और अंडरसी खोज के विशेषज्ञ शामिल थे। इन्हें कोस्ट गार्ड के मरीन बोर्ड ऑफ इन्वेस्टिगेशन (MBI) के सामने पेश होने की उम्मीद थी।

सोमवार को, अधिकारियों ने टाइटन और इसकी मात्रीक जहाज, पोलर प्रिंस के बीच की संचार की जानकारी दी। यह खुलासा हुआ कि “यहाँ सब ठीक है” टाइटन से अंतिम संदेशों में से एक था, इससे पहले कि यह फट जाए।

ओशनगेट के पूर्व इंजीनियरिंग डायरेक्टर टोनी निस्सन ने सुनवाई में बताया कि उन्होंने कई साल पहले टाइटन की आखिरी यात्रा से पहले सबमर्सिबल (Titan submersible) में जाने से इनकार कर दिया था।

“मैं इसमें नहीं जाऊँगा,” निस्सन ने कहा कि उन्होंने कंपनी के CEO रश से कहा, यह भी गवाही दी कि उन्हें सबमर्सिबल को डाइव के लिए तैयार करने के लिए दबाव महसूस हुआ।

टाइटन का ऐतिहासिक विवरण देते हुए, अधिकारियों ने बताया कि इसे कभी तीसरे पक्ष द्वारा परीक्षण नहीं किया गया और इसे मौसम और अन्य तत्वों के संपर्क में छोड़ दिया गया था जबकि यह स्टोरेज में था।

उन्होंने यह भी बताया कि 2021 और 2022 में टाइटैनिक पर की गई 13 डाइव्स के दौरान, सबमर्सिबल (Titan submersible) को 118 उपकरण में समस्याएँ आईं।

अधिकारियों ने कुछ विशिष्ट उदाहरण भी दिए, जैसे कि बैटरी का खत्म होना और यात्रियों को 27 घंटे तक अंदर फंसा रहना।

Titan submersible

ओशनगेट के CEO के अलावा, ब्रिटिश खोजकर्ता हैमिश हार्डिंग, अनुभवी फ्रेंच डाइवर पॉल हेनरी नार्जोल, ब्रिटिश-पाकिस्तानी व्यापारी शाहजादा दाऊद और उनके 19 वर्षीय बेटे सुलेमान भी जहाज पर सवार थे।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.