दुःखद…बहू पेड़ से काट रही थी पत्ते, नीचे खड़ी सास को घसीट कर ले गया तेंदुआ

0
189

150 मीटर दूर मिला महिला का क्षत-विक्षत शव, तेंदुए की पूंछ देखकर बहू ने मचाया शोर

नैनीताल, ब्यूरो। उत्तराखंड के कई गांवों और जंगलों में तेंदुए, हाथी, गुलदार, भालू और बाघ का आतंक अक्सर देखने को मिलता रहा है। आज भी एक दुःखद घटना नैनीताल जनपद से सामने आ रही हैं जहां एक तेंदुआ महिला को करीब 150 मीटर दूर घसीटकर ले गया। तेंदुए ने हमला उस वक्त किया जब मृतक महिला की बहू पेड़ पर चढ़कर पत्ते काट रही थी। इस दौरान महिला की सास पत्तों को एकत्रित कर रही थी। घात लगाकर बैठे तेंदुए ने महिला पर हमला कर दिया और घसीटते हुए करीब 150 मीटर दूर ले जाकर मार डाला। महिला की बहू ने जब तेंदुए की पूंछ देखी तो हल्ला मचाया। उसकी आवाज सुनकर गांव के लोग भी मौके की ओर दौड़े। वन विभाग के अफसर और कर्मियों को भी सूचना दी गई। काफी देर तक सर्च आपरेशन चलाने के बाद महिला का क्षत-विक्षत शव बरामद किया गया।

बता दें कि फतेहपुर रेंज में बाघ और तेंदुए की दहशत बनी हुई है। कुछ ही महीनों में इस रेंज में चार लोगों का शिकार हो चुका है। मंगलवार की सुबह भदयूनी गांव निवासी धनुली देवी (60) अपनी बहू लीला के साथ घर के पास ही जंगल में घास-पत्ती लेने गई थी। बहू पेड़ पर चढकर नीचे पत्ते तोड़कर फेंक रही थी, जिन्हें धनूली देवी इकट्ठा कर रही थी।

घटना के बाद से ग्रामीणों में खासा आक्रोश है। उनकी मांग है कि तेंदुए को पकड़ने की बजाए आदमखोर घोषित कर मारा जाए। कहा कि तेंदुए के मुह खून लग चुका है। ऐसे में गांव के बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं पर खतरा बढ़ गया है। वन कर्मचारियों को फिलहाल पिंजरा लगा देना चाहिए। लेकिन उसे पकड़ने की बजाए उसका शिकार होना चाहिए। वहीं वन विभाग ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही मुआवजने की रकम पीड़ित परिवार को दिलाई जाएगी।