Home विदेश श्रीलंका की राह पर पाकिस्तान…कई शहरों में बत्ती गुल, फोन के नेटवर्क...

श्रीलंका की राह पर पाकिस्तान…कई शहरों में बत्ती गुल, फोन के नेटवर्क भी गायब

0
बिजली गुल

दिल्ली, ब्यूरो : रूस और यूक्रेन की जंग के चलते रूस से गैस की खरीद लगातार कम हो रही है। ऐसे में एलएनजी (LNG) की कीमत में खासा बढ़तोरी हो रही है। जिसका खामियाजा पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान  को भुगतना पड़ रहा है। पाकिस्तान के कई शहरों में 12-12 घंटे से ज्यादा की बिजली कटौती की जा रही है। जिससे भीषण गर्मी में पाकिस्तान के लोग बेहाल हो रहे हैं। तो वहीं पाकिस्तान ने बिजली बचाने के लिए कुछ नये तरीके भी अपनाए हैं।पाकिस्तान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को शनिवार की शिफ्ट से छुट्टी दे रखी है। तो वहीं सुरक्षा कर्मियों के बजट को भी 50 फीसदी कम कर दिया है। इसके अलावा शादी समारोहों पर भी रोक लगा दी गई है। लेकिन पाकिस्तान के हाल ये हैं कि कई इलाकों में फोन के नेटवर्क तक गायब है। जिसे देख कर लग रहा है कि श्रीलंका की राह पर पाकिस्तान है।

बता दें कि पाकिस्तान ने 2017 में इएनआई एसपीए (Eni SpA) और ट्रेडिंग हाउस गुनवोर ग्रुप (Gunvor Group Ltd) को अगले एक दशक तक एलएनजी सप्लाई करने का टेंडर दिया था। ये दोनों ही इटली की कंपनियां हैं, लेकिन दोनों कंपनियों ने अक्टूबर 2021 से जून 2022 के बीच दर्जनों शिपमेंट की डिलीवरी नहीं की है। दोनों ही कंपनियों का कहना है कि उनके पास पाकिस्तान को देने के लिए एलएनजी (LNG) नहीं है। हालांकि ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार  दोनों कंपनियों ने यूरोप को एलएनजी (LNG) की डिलीवर करने में कोई चूक नहीं की है। ये भी पढ़े-नुपुर शर्मा और अजय गुप्ता को जेड श्रेणी की सुरक्षा मांग! गृह मंत्री ने लिखा सीएम धामी को पत्र?

बीते दो साल में एलएनजी (LNG) की कीमतें हजार फीसदी से ज्यादा बढ़ी हैं। पहले कोरोना के बाद डिमांड बढ़ने से इसके दाम बढ़े और अब रूस-यूक्रेन के युद्ध ने इसकी कीमतों में खासा उछाल लाया है। तो वहीं यूरोप में एलएनजी (LNG) की बढ़ी खपत से भी खासा फर्क पड़ा है। यूरोप पिछले साल की तुलना में इस साल मई तक 50 फीसदी ज्यादा एलएनजी खरीद चुका है। क्योंकि यूरोप ने रूस के गैस पर निर्भरता कम करने के लिए एलएनजी (LNG) की खरीद बढ़ाई है। जिसका खासा असर पाकिस्तान पर पड़ रहा है, क्योंकि ग्लोबल मार्केट में एलएनजी की कीमतें बढ़ने के बाद कंपनियां पाकिस्तान को मिलने वाली एलएनजी कहीं और खपाकर ज्यादा मुनाफा कमा रही हैं। ऐसे में अब पाकिस्तान के सामने बिजली संकट पैदा हो गया है और कर्ज में डूबा पाकिस्तान श्रीलंका की राह पर नजर आ रहा है।  ये भी पढ़े-हिंदुओं को छेड़ोगे तो तुम्हें कोई नहीं बचाएगा- नूपुर शर्मा के समर्थन में हिंदू संगठन ने कही ये बात

Exit mobile version