नेहरू की रैली में बहुगुणा जिंदाबाद के नारे। बेइज़्ज़ती से तिलमिलाए!

0
311

आज हम अपनी पॉलिटिकल स्टोरी में बेहद ही रोचक स्टोरी सुनाने जा रहे हैं. यह किस्सा है भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हेमवती नंदन बहुगुणा से जुड़ा हुआ. जिसमें जवाहर लाल नेहरू की रैली में बहुगुणा जिंदाबाद के नारे लग गये थे. लेकिन इससे पहले बताते हैं कि हेमवती नंदन बहुगुणा की कैसे राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनी.

1952 में देश का पहला संसदीय चुनाव लड़ा जा रहा था. कांग्रेस ने राजकुमारी अमृत कौर को हिमाचल की मंडी सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला लिया. तब हिमाचल पंजाब का हिस्सा हुआ करता था. राजकुमारी अमृत कौर चुनाव लड़ने के लिए पहली बार पहाड़ों में गई. लेकिन कुछ ही दिन रहने के बाद वे परेशान हो गई.

परेशान होकर एक दिन उन्होंने जवाहर लाल नेहरू को फोन किया और कहा कि नेहरू जी कहां भेज दिया है मुझे यहां. मेरे लिए बड़ा मुश्किल हो रहा है. किसी को भेजो यहां मेरे मद्द के लिए. नेहरू जी को भी पहाड़ के नाम पर तुरंत बहुगुणा जी का नाम याद आया. जवाहर लाल नेहरू ने हेमवती नंदन बहुगुणा को इलाहबाद में आनंद भवन में देखा था. नेहरू जी ने उसी समय लाल बहादुर शास्त्री जी को फोन किया कि वह पहाड़ी लड़का बहुगुणा कहां हैं.

पूरी जानकारी के लिये ऊपर दिये गये वीडियो पर क्लिक करें

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here