शेयर बाज़ार के जादूगर “बिग बुल” झुनझुनवाला नहीं रहे, इस अस्पताल में ली अंतिम सांस

0
235

शेयर बाजार के जादूगर और सबसे सफल निवेशकों में से एक दिग्गज कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। इससे पहले तबियत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों की लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। डॉक्टरों के अनुसार उनकी मौत मल्टी ऑर्गन फेलियर के वजह से हुई।

jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला-जादुई सफर
चार्टर्ड अकाउंटेंट से लेकर शेयर बाजार के जादूगर तक सफर ,वाकई में राकेश झुनझुनवाला का जादुई था। राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखा था और फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। राकेश झुनझुनवाला का जन्म 1960 में मुंबई में हुआ था। उनके पिता इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में थे। राकेश ने 1985 में C.A. का कोर्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया से किया था। उनके पिता भी शेयर मार्केट में निवेश करते थे ,लेकिन जब राकेश ने पैसे लगाना चाहा तो पिता ने मना कर दिया। शेयर मार्केट में 5 हज़ार रुपए से राकेश झुनझुनवाला ने अपना जादुई सफर शुरू किया था,जहाँ टाटा के शेयर में पैसे लगाकर वह मार्केट किंग बने थे और बाद में उन्हें “बिग बुल” कहा जाने लगा। इनके इस सफर में टाटा ने अहम भूमिका निभाई ,जब राकेश ने टाटा कंपनी पर भरोसा करते हुए -टाइटन कंपनी में पैसे इन्वेस्ट किये ,जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गयी। दिलचस्प बात ये कि ,उस समय टाइटन कंपनी के शेयर राकेश ने केवल 3 रुपए में खरीदे जिसका दाम 2,472 रुपए हो गया।

50 अमीर लोगों की लिस्ट में राकेश झुनझुनवाला
Forbes हर साल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी करता है ,जिसमे राकेश झुनझुनवाला का नाम भारतीय उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल है। वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे और उनकी कुल संपत्ति 5.8बिलियन डॉलर यानि 580 करोड़ रुपए है।