Tuesday, September 27, 2022
HomeविदेशSCO Summit 2022 के मंच पर 3 साल बाद PM Modi रखेंगे...

SCO Summit 2022 के मंच पर 3 साल बाद PM Modi रखेंगे कदम, पुतिन से मुलाक़ात पर होगी सबकी नज़र

SCO Summit 2022 के मंच पर शहबाज से मुलाक़ात,LAC पर तनाव कम-लेकिन शी जिंगपिंग से मुलाक़ात में संशय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी SCO Summit 2022 के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए समरकन्द का दौरा करेंगे । मोदी जी वहां के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव के न्यौते पर उज्बेकिस्तान के दौरे पर होंगे।

SCO Summit 2022 में मोदी और पुतिन की अहम मुलाक़ात

sco summit 2022

प्रधानमंत्री मोदी की शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन [SCO summit]में रूसी राष्ट्रपति Vladmir putin से एक अहम मुलाक़ात तय है जो भारत-रूस के रिश्तों को मजबूती देंगे। सारी दुनिया की नजर इस मुलाक़ात पर है।

SCO Summit 2022 में PM Modi-शरीफ होंगे आमने सामने, नवाज शरीफ से 2015 में हो चुकी है मुलाक़ात

दरअसल,उज्बेकिस्तान के समरकन्द में 15-16 सितम्बर को SCO Summit होगी, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शहबाज शरीफ का आमना सामना होगा और अगर ऐसा हुआ तो यह दोनों के बीच पहली मुलाक़ात होगी। वैसे, पीएम मोदी ने पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ से 25 दिसम्बर 2015 को मुलाक़ात की थी । यह मुलाक़ात तब हुई थी जब अफ़ग़ानिस्तान की यात्रा पूरी करके दिल्ली वापस आते समय उनका पड़ाव अचानक लाहौर पड़ गया था और यह 10 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ओर से पाकिस्तान की पहली यात्रा थी।

SCO Summit 2022 की इस बार टाइमिंग है बहुत अहम

जब हम कह रहे हैं की मोदी-पुतिन की मुलाक़ात अहम है और सारी दुनिया की इस पर नज़र होगी तो इसके पीछे भी एक बड़ी वजह है। रोचक बात यह है की Summit ऐसे समय पर हो रही है, जब भारत और चीन के बीच सरहद को लेकर तनाव [LAC dispute] और russia-ukraine में जंग के हालात बने हुए हैं। ऐसे में देखना होगा की इस मुलाक़ात का निष्कर्ष क्या निकलता है।

ये भी पढ़ें    Antarctica Facts: अंटार्कटिका के बर्फीले रेगिस्तान में दफन कई राज़

SCO Summit 2022 में 20 साल की गतिविधियों का होगा review 

इस वैश्विक सम्मेलन में सभी नेता पिछले 20 साल की गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और साथ ही साथ बहुपक्षीय सहयोग से जुड़े विभिन्न पहलुओं -जलवायु परिवर्तन,खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा और सतत आपूर्ति शृंखला पर मंथन करेंगे ।

For Latest International News Subscribe devbhoominews.com

RELATED ARTICLES

Most Popular