रूस में कंडोम खरीदने की मची होड़, 170 फीसदी बढ़ा इस कंपनी का कारोबार

0
280
devbhoomi
devbhoomi

नई दिल्ली, ब्यूरो। रूस-यूक्रेन युद्ध करीब 29 दिनों से जारी है। चारों ओर तबाही का मंजर देखा जा रहा है। रूस से कई कंपनियां अपना कारोबार समेट कर भाग चुकी हैं। वहीं, ब्रिटिश मीडिया में एक ऐसी खबर चर्चाओं में है जिस पर शायद ही कोई विश्वास भी करे। लेकिन, कहीं न कहीं यह युद्ध का साइड इफैक्ट बताया जा रहा है। रूस में एक कंडोम निर्माता कंपनी रिकेट का कारोबार कुछ दिनों से 170 फीसदी बढ़ गया है। लोगों में कंडोम खरीदने की होड़ सी मची है। सभी लोग अधिक से अधिक कंडोम खरीदकर स्टाॅक जमा कर रहे हैं। लोगों को डर है कि यह कंपनी भी अगर देश छोड़ कर जाएगी तो बाजार में कंडोम महंगा होने के साथ इसकी खपत पर असर पड़ सकता है।

एक ब्रिटिश अखबार की मानें तो अमेरिका और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बाद रूस की जनता मार्केट में कंडोम की कमी को लेकर डरी हुई है। बता दें कि यूरोप के कई देशों में पोटैशियम आयोडाइड की गोलियों की मांग बढ़ी थी तो अब इसी बीच रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रूस के लोग काफी कंडोम का भंडारण कर रहे हैं। दरअसल रूस के लोगों को डर सता रहा है कि प्रतिबंधों का असर कंडोम की कीमतों पर भी पड़ सकता है और बाजार में कंडोम की सप्लाई भी घट सकती है। ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कंडोम की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 32 फीसदी की तेजी आई है। हालांकि एक ब्रिटिश कंडोम निर्माता कंपनी ने अभी तक रूस में अपना बिजनेस जारी रखा हुआ है। फिर भी रूसी लोगों को आशंका है कि यह कंपनी भी अपना कारोबार जल्द समेट सकती है। इसलिए वे भविष्य की आशंका को देखते हुए ऐसा कर रहे हैं।

devbhoomi
devbhoomi

पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च के शुरुआती दो हफ्तों में रूस में कंडोम की बिक्री में 170 फीसदी का उछाल आया है। ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि विशेषज्ञों के मुताबिक हालांकि इसके आसार कम हैं कि कंडोम की कमी होगी लेकिन अब एक तरीके से इस अफवाह ने बड़ा रूप ले लिया है। इसी के चलते लोग कंडोम के कई पैकेट खरीदकर स्टोर कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रूस के एक बड़े ऑनलाइन रिटेलर ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल मार्च के पहले दो हफ्तों में कंडोम की बिक्री में बड़ा उछाल देखने को मिला है।