/ Sep 23, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

POCSO एक्ट : सुप्रीम कोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट का फैसला

अश्लील सामग्री डाउनलोड करना और देखना POCSO एक्ट  के तहत अपराध

सुप्रीम कोर्ट ने आज एक ऐतिहासिक फैसले में यह स्पष्ट किया है कि  बाल अश्लील सामग्री डाउनलोड करना और देखना POCSO एक्ट  के तहत अपराध है, इस कड़े कानून का उद्देश्य बाल शोषण को रोकना है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने मद्रास हाईकोर्ट के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें कहा गया था कि केवल बाल अश्लील सामग्री डाउनलोड करना और देखना POCSO एक्ट के तहत अपराध नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट ने इस फैसले में “गंभीर गलती” की है।

POCSO

मद्रास हाईकोर्ट का यह आदेश एक मामले में आया था, जहां 28 वर्षीय व्यक्ति पर अपने फोन में बाल अश्लील सामग्री डाउनलोड करने का आरोप था। हाईकोर्ट ने उस व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई को रद्द करते हुए कहा था कि आजकल बच्चे अश्लील सामग्री देखने की गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं और समाज को उन्हें सजा देने की बजाय शिक्षित करने के लिए परिपक्व होना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने आज उस व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही फिर से शुरू कर दी। शुरुआत में, न्यायमूर्ति पारदीवाला ने इस फैसले को लिखने का अवसर देने के लिए मुख्य न्यायाधीश का आभार व्यक्त किया। इस आदेश का मुख्य जोर POCSO एक्ट की धारा 15 पर था, जो बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्री के भंडारण के लिए सजा का प्रावधान करती है।

POCSO एक्ट  : सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा 

“कोई भी व्यक्ति जो बाल अश्लील सामग्री को अपने पास रखता है और उसकी रिपोर्ट नहीं करता या उसे नष्ट नहीं करता, उसे कम से कम 5000 रुपये के जुर्माने से दंडित किया जाएगा। अगर वह व्यक्ति इसे दोबारा करता है, तो जुर्माना कम से कम 10,000 रुपये होगा। यदि यह सामग्री आगे प्रसारित या प्रचारित करने के लिए रखी गई है, तो जुर्माने के साथ-साथ तीन साल तक की सजा भी हो सकती है। यदि यह सामग्री व्यावसायिक उद्देश्य के लिए रखी गई है, तो तीन से पांच साल तक की सजा का प्रावधान है, और दोबारा दोषी पाए जाने पर यह सजा सात साल तक हो सकती है,” धारा 15 कहती है।

POCSO

न्यायमूर्ति पारदीवाला ने कहा कि इस मामले में मेनस रीया (अपराध का इरादा) को एक्टस रीया (वास्तविक आपराधिक कृत्य) से समझा जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “हमने बाल अश्लील सामग्री के बच्चों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव और उनके शोषण के बारे में कहा है। हमने संसद को सुझाव दिया है कि POCSO में संशोधन लाया जाए ताकि बाल अश्लील सामग्री को ‘बाल यौन शोषण और शोषणकारी सामग्री’ कहा जा सके। हमने सुझाव दिया है कि इसके लिए एक अध्यादेश लाया जा सकता है। हमने सभी अदालतों से कहा है कि किसी भी आदेश में बाल अश्लील सामग्री का उल्लेख न किया जाए।”

 

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.