PM MODI का लाल किले से देश को ऐतिहासिक सम्बोधन

0
223

“जैसे गन्दगी को हटाया है ,वैसे ही हमे भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद को भी हटाना है -आज स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर राष्ट्र के नाम सम्बोधन में प्रधानमंत्री ने यह बातें कहीं। सबसे पहले PM MODI बापू को श्रद्धांजलि देने राजघाट गए और फिर लाल किला पहुँच कर गार्ड ऑफ़ ऑनर का निरिक्षण किया। ध्वजारोहण के बाद PM MODI ने देश को सम्बोधित किया जो करीब 1घंटे से भी ज्यादा चला। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देशवासियों को 75 वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। आज PM MODI ने कई मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखी तथा भ्रष्टाचार और परिवारवाद को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा की दुर्भाग्य से राजनीतिक क्षेत्र की इस बुराई ने देश को बहुत नुक़सान पहुँचाया है.

पहली बार भारत में निर्मित तोप से सलामी
PM Narendra Modi ने कहा कि देश को गर्व होना चाहिए कि आज़ादी के 75 साल बाद पहली बार लाल किले पर तिरंगे को सलामी देने के लिए “मेड इन इंडिया “तोप का इस्तेमाल किया गया है.

सम्बोधन में कहीं गयी महत्वपूर्ण बातें
अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री ने एक अहम् बात का जिक्र करते हुए कहा कि सेमीकंडक्टर के उत्पादन ,5 जी और ऑप्टिक फाइबर से शिक्षा स्वास्थ्य को गति मिली और आम नागरिक के जीवन में बड़ा बदलाव आया। आगे अपनी बात को बढ़ाते हुए उन्होंने 5जी ,चिप विनिर्माण और डिजिटल इंडिया के महत्वपूर्ण आयाम के बारे में बताया ,जिसमे नित नयी तरक्की हम कर रहे हैं.

independence day

परिवारवाद और भाई भतीजावाद पर मोदी रहे हमलावर
उन्होंने कहा कि परिवारवाद दीमक की तरह हमारी अनेक संस्थाओं को अपने लपेटे में लिए हुए है और इस वजह से और देश का सही टैलेंट उपयोग नहीं हो पाता। मोदीजी ने आह्वान किया की आएं ,हम सब मिलकर हिन्दुस्तान की राजनीति और सभी संस्थाओं से परिवारवाद को दूर कर दें। उन्होंने कहा की “मैं आपके उज्जवल भविष्य के लिए भाई-भतीजावाद के खिलाफ लड़ाई में आपका साथ चाहता हूँ।

अलग अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने मोदी जी को बधाई दी
विश्व के कोने कोने से वहां के राष्ट्राध्यक्षों ने स्वतंत्रता दिवस पर PM Narendra Modi को बधाई दी. प्रमुख रूप से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने PM MODI को बधाई दी. आज आजादी के अमृत वर्ष पर पूरा देश जश्न मन रहा है। आएं और हम भी राष्ट्र निर्माण के लिए संकल्प ले और अपनी आजादी को अक्षुण बनाये रखें.

आजादी के इस मौके पर भारत को अंतरिक्ष से भी बधाई मिली है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की तरफ से भी भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी गई है। यह जानकारी अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू के द्वारा दी गई है। बता दें कि कई देशों के प्रमुखों द्वारा भारत को बधाई दी गई है। 

ISS से भारत को मिली शुभकामनाएं 

राजदूत तरणजीत सिंह संधू के द्वारा ट्विटर पर वीडियो शेयर किया गया, जिसमे उनके द्वारा कहा गया कि , ‘सबकुछ संभव है। भारत आजादी के 75 साल मना रहा है। ऐसे में भारत को ISS से भी शुभकामनाएं मिली है। उन्होंने एस्ट्रोनॉट समांथा का बधाइयों के लिए धन्यवाद कहा। उन्होंने आगे कहा कि यह नासा, इसरो और ईएसए के बीच की सच्ची साझेदारी है।’ आपको बता दें कि उनका यह वीडियो इसरो द्वारा  भी शेयर किया गया है।