बेकाबू महंगाई में बड़ी राहत..केंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, इतना सस्ता मिलेगा अब पेट्रोल-डीजल

0
241
devbhoomi

नई दिल्ली/देहरादून। देश में महंगाई की आग में झुलस रहे आमजन को राहत मिलने की उम्मीद है। रोज जहां सभी जरूरी वस्तुओं के दाम बढ़ रहे हैं, वहीं शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है। जल्द ही इससे पेट्रोल के दाम 9.5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम सात रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे। आज रात बारह बजे के बाद या फिर सुबह तक नए घटे हुए रेट्स पर वाहनों का ईंधन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा उज्जवला योजना के लाभर्थियों को अब केंद्र सरकार 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर एक साल तक सब्सिडी भी देगी। इससे करीब 9 करोड़ देश के लाभार्थियों को फायदा होने के अनुमान लगाया जा रहा है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर सीमा शुल्क भी कम किया जा रहा है। इन पर हमारी आयात निर्भरता बहुत ज्यादा है। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा लेकिन स्टील के कच्चे माल पर आयात शुल्क कम करने का भी निर्णय लिया गया है।

petrol

दरअसल, आज शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देगी। उन्होंने यह भी कहा कि हम पेट्रोल पर भी केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। कहीं न कहीं यह आमजन के पक्ष में लिया गया फैसला है। इससे जहां वाहनों के ढुलान और आने-जाने वाले लोगों को भाड़ा और यात्री किराया में राहत मिलेगी वहीं दैनिक जरूरत की वस्तुओं के दाम भी कंट्रोल किए जाएंगे।

बेकाबू महंगाई में बड़ी राहत..केंद्र ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, इतना सस्ता मिलेगा अब पेट्रोल-डीजल