हम औरतों को सबसे ज्यादा प्यार अपनी आखों से ही होता है, अपनी इन सुंदर आखों में अगर हम मेकअप करलें फिर तो बस क्या ही कहने। लेकिन अगर हमारी इन सुंदर आखों में Dark Circles हो जाएं, तो बस फिर तो मन ही नही करता है इन आखों में कुछ भी करने का। अब Dark Circles होते क्यों हैं इस पर बात कर लेते हैं। आखों के नीचे होने वाले काले घेरों को Dark Circles कहते हैं। ये ज्यादातर tension लेने से, समय से आराम न करने से, फोन और टीवी में घुसे रहने से होते हैं। लेकिन इनके और भी कई कारण होते हैं। कई लोगों में Dark Circles जेनेटिक होते हैं और उनकी कोई ठोस वजह नहीं होती। ऐसे डार्क सर्कल को पूरी तरह से खत्म करना थोड़ा मुश्किल जरूर है, मगर जिन घरेलू उपायों की हम बात करने जा रहे है अगर आप उनकों अपनाएंगें तो आपके Dark Circles काफी हद तक कम हो जाएंगे।

अगर आपकी नींद पूरी नही हो पाती है और आपको बहुत ज्यादा थकान रहती है तो भी आपके Dark Circles हो जाते हैं और इसके साथ ही अगर आप बहुत ज्यादा नींद लेते हैं तो उससे भी आपके Dark Circles होने की काफी संभावना बढ़ जाती है। शरीर में पानी कम होना भी Dark Circles को खुला न्योता होता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपकी आखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल शरीर में पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता और ना ही शरीर की गंदगी साफ हो पाती है, इसकी वजह से Acnes और स्किन से related कई परेशानियां होने लगती हैं।

वहीं Unhealthy habits यानी की स्मोकिंग और शराब का सेवन करने से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। वहीं अगर कोई इनसान बीमार रहता है तो भी उसके आखों के नीचे Dark Circles होना स्वाभाविक है क्योंकी एक बीमार इनसान न तो ठीक से कुछ खा पी पाता है और न ही अपने लिए कुछ कर पाता है, जिसका सीधा असर उसके शरीर और चहरे पर पड़ता है।

तो ये थे कुछ कारण जिनकी वजह से आपको Dark Circles की परेशानी से जूझना पड़ता है और अब बात कर लेते हैं इनके उपायों पर। सबसे पहला उपाय है कच्चे दूध का उपाय। कच्चे दूध के अंदर होता है Vitamin B12 जो हमारी स्किन के काले पन को दूर करता है, इसके साथ ही इसमें Vitamin A और Vitamin B6 होता है जो हमारी skin में मौजूद cells को repair करता है और नए cells बनाता है। अब आपको कच्चा दूध लेना है उसमें Cotton pads को भिगाकर फ्रीज में रखना है और 4 से 5 घंटे बाद दूध में भीगे हुए इन Cotton pads को अपनी आखों में रख कर 15 से 20 मिनट के लिए रिलैक्स कर लेना है। ऐसा आपको रोज करना है। आप चाहें तो कई सारे Cotton Pads को कच्चे दूध में भिगाकर फ्रीज में भी रख सकते हैं और रोज इन्हें लगा सकते हैं।

अब Dark Circles से छुटकारा पाने का दूसरा उपाय है खीरा, आलू, एलोवेरा और शहद। खीरे के अंदर 95% तक पानी होता है इसके साथ ही इसमें एक खास तरह का पोषक तत्व होता है जिसे सिलिका कहते है और ये हमारी स्किन के लिए रामबाण होता है। इसके बाद आलू में Iron, Vitamin C, Vitamin B 6, Potassium होता है, जो काफी फायदेमंद होता है दाग धब्बों को हलका करने में, tanning घटाने में और acnes को कम करने में। इसके बाद आपको खीरे और आलू को छिलके समेत ही grate कर लेना है। आपको खीरे और आलू को इतना ग्रेट करना है कि ये दो दो चम्मच हो जाए। इसके बाद आपको इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलानी है और आधा चम्मच शहद मिलाना है और इसे अच्छे से मिक्स कर लेना है। इसके बाद इस पैक को आखों के नीचे और ऊपर लगा लीजिए और थोड़ी देर रिलैक्स कर लीजिए। इसके बाद 20 से 25 मिनट बाद इसे धो लीजिए। अगर आप पैक नही लगाना चाहते तो आपने जो आलू और खीरे को ग्रेट किया था उसका रस निकाल लें और उसमें इसी तरह शहद और एलोवेरा मिला लें और इसे अपनी आखों के आस पास लगा लें। इसे आप स्टोर करके 4-5 दिन के लिए फ्रीज में भी रख सकते हैं और जब भी आपको इसे यूज करना हो तो इसे Direct अपनी आखों के आस पास apply करलें या फिर cotton pads को इसमें भिगोकर अपनी आखों के ऊपर रखलें।

अगर आप इन उपायों को रोज करते हैं तो यकीन मानिए की एक हफ्ते एक अंदर ही आपके सामने ऐसे चौकाने वाले परिणाम मिलेंगे कि आप सभी को इन नुस्खों के बारे में बताएगें।