पहाड़ी आलू हुए एक अज्ञात बिमारी का शिकार, काश्तकार हुए परेशान

0
268
18 19

पौड़ी (संवाददाता- कुलदीप बिष्ट): पौड़ी जिले के करीब एक दर्जन से अधिक गांव में काश्तकारों द्वारा बोई गई आलू की फसल किसी अज्ञात बीमारी की चपेट में आने से

YOU MAY ALSO LIKE

खराब हो गई है, जिससे काश्तकार भी हैरान हैं। यहां काश्तकारों की कई कोशिशों के बाद भी काश्तकार फसल को इस अज्ञात रोग से बचाने में असमर्थ हैं वहीं उद्यान विभाग की माने तो आलू की फसल के खराब होने की एक वजह अघेती पछेती नाम का फसल रोग भी आलू की फसल को नष्ट करता है। इसी रोग के होने के आसार ही जिले में बर्बाद हो रही आलू की फसल का कारण हो सकते हैं, जिसका निरीक्षण किया जाएगा।

19 17

दरअसल पौड़ी जिले के कल्जीखाल, थलीसैंण समेत कई क्षेत्रों में पहाड़ी आलू काश्तकारों की आजीविका का मुख्य साधन रहा है। बताते चलें कि पहाड़ी आलू अपने स्वाद और पौष्टिकता के लिए भी खूब पसंद किया जाता है। यही वजह है कि पहाड़ी आलू की बाजार में काफी मांग भी रहती है, लेकिन इस बार पौड़ी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में उगाया जाने वाले आलू पर अज्ञात बीमारी लग गई, जिसके चलते काश्तकार काफी परेशान है। प्रगतिशील काश्तकार जगमोहन डांगी ने बताया कि ब्लॉक के थनुल, कुनकली, किसमोलिया, भेटली, पलासू, जखनोली, उजेडग़ांव, भटकोटी, अलासू, जखनोली आदि गांवों में आलू अज्ञात रोग की चपेट में आ गया है जिससे काश्तकारों की मेहनत बर्बाद हो गई है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here