पिथौरागढ़, ब्यूरो। देवभूमि उत्तराखंड के सीमांत पिथौरागढ़ जनपद से एक रिश्तों को तार-तार और संवेदनशीलता की सारी हदें पार करने वाली खबर सामने आई है। यहां एक महिला ने तीसरी बेटी पैदा होने पर ममता और मानवता की हदें सारी सीमाएं पार कर दी। निर्दयी मां ने जंगल में पैदा होने के बाद नवजात बच्ची को घर लाने की बजाय उसे जंगल में ही शाॅल में लपेट कर रख दिया। अगले दिन देखने गई और तड़फ-तड़फ कर मर चुकी बच्ची को शाॅल से बाहर निकाल कर गड्ढ़े में दबा दिया। इसके बाद नवजात के शव की वीडियो वायरल होने के बाद बाल विकास विभाग और पुलिस हरकत में आई और आरोपी मां के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। आरोपी महिला 10 मई से अपने घर से बच्चों को लेकर लापता थी और एक किराये के कमरे में रह रही थी। उसका पति चंडीगढ़ में नौकरी करता है।

दो दिन पहले शनिवार को पुलिस टीम महिला के पति को साथ लेकर गंगोलीहाट पहुंची। जहां पर प्रेमा देवी अपने तीन बच्चों के साथ किराये के मकान पर मिली। पुलिस उसे अपने साथ बेरीनाग थाने ले आई और पूछताछ की। उसने स्वीकार किया कि छह मई को गांव के जंगल में बच्ची को जन्म दिया। जन्म देने के बाद उसे शाल में लपेट कर जंगल में ही रख दिया। अगले दिन फिर जंगल जाकर एक गड्ढे में रख दिया। प्रेमा की बताई जगह पर टीम पहुंची तो शिशु का पता नहीं चला मगर शाल पास में ही मिल गया। शाल को कब्जे में लेकर पुलिस महिला सहित बेरीनाग थाने लौटी। उसके विरुद्ध शिशु के पैदा होने के बाद उसकी हत्या करना व साक्ष्य छिपाने की धारा में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक महिला की दो पुत्रियां व एक पुत्र पहले से है। पहले से दो बेटियां और फिर तीसरी भी लड़की पैदा होने पर उसने यह संवेदनहीन वारदात को अंजाम दिया।

दरअसल, यह सनसनीखेज और मानवता और रिश्तों को शर्मशार करने वाले मामले का खुलासा तब हुआ जब दो दिन पहले पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग इलाके के दौलीगाड़ के जंगल में मृत नवजात बच्ची का वीडियो वायरल हुआ। इस वीडियो की पुष्टि को लेकर जिला प्रोबेशन अधिकारी ने शुक्रवार को पुलिस को प्रार्थना पत्र दिया। सूचना मिलते ही पुलिस थानाध्यक्ष प्रताप सिंह नेगी पुलिस टीम के साथ जंगल में गए और तलाशी शुरू की। जांच में मामला सही पाया गया इसके बाद पुलिस और बाल विकास विभाग की टीम को दौलीगाड़ निवासी प्रेमा के गर्भवती होने और 10 मई से अपने तीन बच्चों को लेकर घर से गायब होने की जानकारी मिली। पति रमेश चंद्र से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह चंडीगढ़ में नौकरी करता है और आज ही घर लौटा है।