राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021, धरती के लिए अभिशाप है प्रदूषण

0
209
Pollution Control Day 2021

National Pollution Control Day 2021 कबसे सेमनाया जाता है

यह दिन भोपाल गैस आपदा में जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है। औद्योगिक दुर्घटना 1984 में हुई जब गैस मिथाइल आइसोसाइनेट 2-3 दिसंबर की रात को लीक हो गई और इसी वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई। इस वर्ष 37वां राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाएगा

इस दिन की विशेषता है लोगों को हवा मे बड़ रहे प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूक करना। लोगों को पूर्ण रुप से शिक्षित करना कि इस दिन का मुख्य उद्देश्य क्या है साथ ही उन्हें प्रदूषण नियंत्रण अधिनियमों और औद्योगिक आपदाओं के बारे में जागरूक करना है।

इस दिन का उद्देश्य: मानवीय लापरवाही या औद्योगिक प्रक्रियाओं से उत्पन्न प्रदूषण को रोकने का है। प्रदूषण नियंत्रण अधिनियमों के महत्व के बारे में लोगों और उद्योगों को जागरूक करना है।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021, हर वर्ष लाखों लोगों की होती है मौत

भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 70 लाख लोगों की हर साल वायु प्रदूषण के कारण मृत्यू हो जाती हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि वायु प्रदूषण की स्थिति इतनी खराब है कि विश्व स्तर पर दस में से नौ लोगों के पास शुद्ध हवा नहीं पहुंच पाती, खासकर बच्चे और बुजुर्ग वायु प्रदूषण से अत्यधिक प्रभावित होते हैं।

हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व फेफड़ों, हृदय और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं वायु प्रदूषण ओज़ोन परत के नुकसान के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन के लिए भी जिम्मेदार है। 

प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये भीड़-भाड़ वाले इलाके में कचरा न जलाएं क्योंकि धुएं से स्वास्थ्य को भारि नुकसान होता है और सांस लेने में दिक्कत होती है।

आइये मिलकर प्रण लेते हैं कि शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण को बढ़ावा दिजिए। बिजली, पानी और अन्य प्राकृतिक संसाधनों की बर्बादी से बचें। नदियों या जलाशयों में कचरा न डालें।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews