इस कारण मनाया जाता है राष्ट्रीय गणित दिवस

0
230
Uttarakhand News

आज 22 दिसंबर है और इस दिन को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है।। पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 2012 में चेन्नई में रामानुजन को श्रद्धांजलि देते हुए 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में घोषित किया था। श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर, 1887 {सतासी} को तमिलनाडु के इरोड में हुआ था तब से, इस दिन को हर साल राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है।

रामानुजन एक विलक्षण भारतीय गणितज्ञ थे, जिन्होंने उन्नत गणितीय अवधारणाओं में कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं होने के बावजूद, 12 साल की उम्र में त्रिकोणमिति में महारत हासिल की और गणितीय अवधारणाओं जैसे कि संख्या सिद्धांत, अनंत श्रृंखला और निरंतर अंशों में महान योगदान दिया।

रामानुजन 1912 में मद्रास पोर्ट ट्रस्ट में काम कर रहे थे, जहां उनके कुछ सहकर्मियों ने उनके कौशल को पहचाना, जिनमें से एक ने उन्हें कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनिटी कॉलेज के प्रोफेसर जीएच हार्डी के पास भेजा।प्रतिभाशाली गणितज्ञ के जीवन को ब्रिटिश-भारतीय अभिनेता देव पटेल ने 2015 की फिल्म ‘द मैन हू न्यू इनफिनिटी’ में चित्रित किया था।

रामानुजन का 32 वर्ष की अल्पायु में बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण 26 अप्रैल, 1920 मे निधन हो गया।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews