गोवा में उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही क्रैश हुआ फाइटर प्लेन

0
319
MIG 29K Fighter aircraft crashe
MIG 29K Fighter aircraft crashe

MIG 29K Fighter aircraft crashe

गोवा में एक मिग 29K लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। बता दें कि इस हादसे में पायलट बाल बाल बच गए।  ये हादसा उस वक्त हुआ जब विमान ने गोवा के तट पर नियमित उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान क्रैश हो गया।

सुरक्षित है पायलट

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि हादसा तकनीकी खराबी के कारण हुआ है। मिग 29K के पायलट को बाहर निकाला गया है। वहीं इंडियन नेवी ने बताया कि ये हादसा तब हुआ जब फाइटर प्लेन बेस की तरफ वापस लौट रहा था।

फिलहाल घटना के कारणों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें : बीजेपी विधायक बंशीधर भगत के फिर बिगड़े बोल, इस बार देवी-देवताओं पर की अजीबोगरीब बातें, देखें वीडियो

MIG 29K Fighter aircraft crashe

MIG 29K Fighter aircraft crashe
MIG 29K Fighter aircraft crashe

दुनिया में मिग 29K लड़ाकू विमान का इस्तेमाल सिर्फ भारतीय नौसेना ही करती है। मिग 29 का भारत ने एडमिरल गोर्शकोव के साथ रूस से अधिग्रहण किया था। बाद में एडमिरल गोर्शकोव का नाम बदलकर आईएनएस विक्रमादित्य किया गया था।

सुरक्षा के मामले में मिग-29K  का रिकार्ड बहुत अच्छा नहीं रहा है। इसीलिए नौसेना कोच्चि में आईएनएस विक्रांत से संचालन के लिए 25-26 विदेशी लड़ाकू विमानों की खरीद पर विचार कर रहा है। मिग 29 को गोवा में नौसेना बेस आईएनएस हंसा पर तैनात किया गया है।

साल 2021 के दिसंबर महीने में राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान क्रैश हुआ है। इस हादसे में पायलट की मौत हो गई थी। उस दौरान भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर बताया कि शाम की उड़ान के दौरान ये घटना घटी जिसमें विंग कंमाडर हर्षित सिन्हा का निधन हो गया था।