मेडिकल कॉलेजों में पुरानी फीस पर ही होंगे एडमिशन, जारी हुए आदेश

0
259
Medical College Fees

Uttarakhand News: Medical College Fees: उत्तराखंड में मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2022 – 23 में एमबीबीएस, एमएस और बीडीएस पाठ्यक्रम में  इस साल भी पुरानी फीस पर ही एडमिशन होंगे। निजी मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस, एमएस और बीडीएस सहित नर्सिंग और पैरामेडिकल कोर्स के फीस समिति की ओर से तय की जाती है लेकिन समिति ने अभी तक शैक्षणिक सत्र 2022 -23 की फीस तय नहीं की है। जिस कारण मेडिकल कॉलेज में काउंसलिंग  लटकी हुई थी। छात्र – छात्राओं को काउंसलिंग के लिए इंतजार करना पड़ रहा था।

 Medical College Fees: शासन ने जारी किए आदेश

Medical College Fees

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गठित शुल्क नियामक समिति ने निजी मेडिकल काँलेज और डेंटल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2022 – 23 के लिए फीस (Medical College Fees) तय नहीं की थी जिससे काउंसिलिंग लटकी पड़ी थी। इसे देखते हुए शासन ने पुरानी फीस पर ही एडमिशन करने के आदेश जारी किए है। साथ ही शासन ने अपने आदेश में कहा कि शुल्क नियामक समिति की ओर से अगर फीस की दरें बढ़ाई या घटाई जाती है तो  उसे लागू किया जाएगा और पुरानी और नई फीस में कोई अंतर आता है उसका समायोजन किया जाएगा।

वहीं प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने कहा कि  मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों में फीस का निर्धारण उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से गठित समिति के माध्यम से किया जाता है। अभी तक समिति ने फीस तय नहीं की है। जब तक समिति की ओर से फीस तय नहीं की जाती है तब तक मेडिकल और डेंटल में पुरानी फीस ( Medical College Fees) पर दाखिले किए जाएंगे।

 Medical College Fees: यह है मेडिकल कॉलेज की सालाना फीस

Medical College Fees

एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज में मैनेजमेंट कोटा के तहत 13.22 लाख और स्टेट कोटा के तहत 9.78 लाख रूपयें है सलाना फीस।  वहीं सरकारी मेडिकल कॉलेज में बांड के तहत 50 हजार रुपये और बगैर बांड के 1.45 लाख और जौलीग्रांट के एचआइएमएस कॉलेज में मैनेजमेंट कोटा के  तहत 18 लाख रुपये सालाना फीस है। एचआइएमएस कॉलेज में राज्य के स्थाई निवासी 40 प्रतिशत छात्रों को 26 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें…

एलटी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित होने के रास्ता हुआ साफ, हाईकोर्ट ने सभी याचिकाएं खारिज की