महंगाई की मार…रसोई गैस, पेट्रोल-डीजल के बाद पीएनजी-सीएनजी के रेट भी बढ़े

0
153
devbhoomi
devbhoomi

नई दिल्ली, ब्यूरो। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद एक बार फिर आम आदमी की जेब पर महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है पेट्रोल-डीजल घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के बाद अब सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। इसका असर सीधे-सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

आपको बता दें कि घरेलू PNG की कीमत में एक रुपए प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है, हालांकि बढ़ी हुई कीमतें पूरे देश में नहीं बल्कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में लागू होंगी। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में सीएनजी के दामों में 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। राहत की बात यह है कि आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। इससे पहले लगातार दो दिन इसमें 80-80 पैसे की वृद्धि की गई थी। वहीं, मंगलवार को एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद ही पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने कुछ दिन तक इंतजार किया। भारत अपनी 85 प्रतिशत पेट्रोलियम जरूरतों को आयात के जरिए पूरा करता है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में पिछले महीने से ही खासा उछाल देखा जा रहा है। कोटक इंस्टिट्यूशन इक्विटीज ने एक नोट में कहा है कि कच्चे तेल के दाम 100-120 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में रहने पर पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल में प्रति लीटर 13.1-24.9 रुपए की बढ़ोतरी करने की जरूरत होगी जबकि पेट्रोल के मामले में यह वृद्धि 10.6-22.3 रुपए प्रति लीटर तक हो सकती है।

महंगाई के बढ़ते दौर में पाइप्ड नैचुरल गैस भी आज से और महंगी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली-एनसीआर में पीएनजी की कीमतों में एक रुपए प्रति एससीएम की वृद्धि की है। कीमतों में यह बढ़ोतरी 24 मार्च 2022 यानि आज गुरुवार से लागू हो रही है। ऐसे में अब दिल्ली में PNG गैस 36.61 रुपए से बढ़कर 37.61 रुपए प्रति एससीएम हो गई है। गौतम बुद्ध नगर में भी पीएनजी गैस के लिए 35.86 रुपए प्रति एससीएम अब चुकाने होंगे। इसके अलावा सीएनजी के दाम में 50 पैसे प्रति किलो की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि भी आज सुबह 6 बजे से लागू है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 59.01 रुपए प्रति किलो हो जाएगी।