500 दुकानों से हर माह ₹5000 की रिश्वत लेती थी ये लेडी इंस्पेक्टर, रंगे हाथ अरेस्ट

0
440

मूल रूप से बिहार की रहने वाली लेडी इंस्पेक्टर रिश्वत लेते पकड़ी गई तो बोली, “अकेले मेरे लिए नहीं ऊपर तक देना है; अगर न दें तो बिकानेर करवा देंगे तबादला”

नई दिल्ली, ब्यूरो। किसी भी राज्य के ड्रग विभाग में अक्सर रिश्वत लेते हुए अफसरों और कर्मयारियों को गिरफ्तार किया जाता रहा है। कुछ ऐसा ही एक मामला राजस्थान के जयपुर में सामने आया है। यहां एक लेडी ड्रग इंस्पेक्टर को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार होने के बाद आरोपी लेडी ड्रग इंस्पेक्टर बोली, अकेले मेरे लिए नहीं है, ऊपर तक देना पड़ता है। अगर न दें तो कहते हैं कि बिकानेर तबादला करवा देंगे।

मूल रूप से बिहार की रहने वाली ड्रग इंस्पेक्टर डाॅ. सिंधु कुमारी के पास जयपुर की 500 से अधिक दुकानों के निरीक्षण की जिम्मेदारी थी। वह हर दुकान मालिक से हर माह पांच हजार रुपये रिश्वत लेती थी। आज समझ सकते हैं कि इंस्पेक्टर साहिबा की हर माह की कमाई कितनी होगी। सरकारी तनख्वाह अलग से। 10 दिन पहले ही एंटी करप्शन ब्यूरो को एक दुकान मालिक ने शिकायत की थी कि कई सालों से ड्रग्स इंस्पेक्टर सिंधु कुमारी हर माह उनसे ₹5000 लेती हैं। आज तक कभी किसी दवा दुकान की जांच नहीं की। बस उनका डिमांड होता है कि घर आकर पैसे दे जाओ। नए काम करवाने हैं उनके लिए अलग से पैसे मांगती थी।

YOU MAY ALSO LIKE

ledi drug inspector

मेडिकल स्टोर में कोई कर्मचारी भी रखना है तो उसके पैसे अलग से मांगती थी। नियम के अनुसार मेडिकल स्टोर की हर एक जानकारी और बदलाव के लिए ड्रग विभाग को जानकारी देनी होती है। एंटी करप्शन ब्यूरो ने लगातार 7 दिन तक मामले की जांच की और सही पाए जाने पर एंटी करप्शन ब्यूरो ने ₹5000 की रिश्वत मांगने वाली डाॅ. सिंधु कुमारी को ट्रैक करने के लिए जाल बिछाया। एंटी करप्शन ब्यूरो ने आरोपी इंस्पेक्टर को एक रेस्टोरेंट में पैसे लेने के लिए बुलाया और वहां रंगे हाथों पकड़ लिया। सिंधु कुमारी बिहार की रहने वाली है और यहां नौकरी करती है। ड्रग इंस्पेक्टर सिंधु कुमारी जब रिश्वत ले रही थी तब मेडिकल विभाग में मीटिंग भी चल रही थी। उन्हें बुलाया जा रहा था मगर वह रिश्वत लेने के लिए रेस्टोरेंट पहुंच गईं, मीटिंग में नहीं गई। बताया जाता है कि ड्रग विभाग में उनकी काफी चलती थी। जयपुर के सबसे बड़े मेडिकल कारोबार बाजार सेठी कॉलोनी का इलाका भी सिंधु के पास ही था।