Tuesday, September 27, 2022
HomeविदेशLadakh में India China के बीच तनाव हुआ कम, सेना वापस हटाने...

Ladakh में India China के बीच तनाव हुआ कम, सेना वापस हटाने को दोनों पक्ष तैयार

Ladakh  में India China Disengagement

Ladakh से एक अच्छी खबर आ रही है जहां भारत और चीन के बीच तनाव कुछ हद तक कम होता दिख रहा है। दोनों देशों की सेनाएँ Gogra hot springs  से पूरी तरह से हट जाएंगी और साथ ही साथ अस्थायी बंकर भी ध्वस्त किए जाएंगे । Ladakh के Gogra hot springs से भारतीय और चीनी सैनिकों की वापसी सोमवार तक पूरी हो जाएगी । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार दोनों पक्ष [भारत -चीन] इस बात पर सहमत हुए हैं कि क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी ढांचों को तोड़ा जाएगा ।

Ladakh में भारत चीन विवाद, गलवान में 20 भारतीय सैनिक हुए थे शहीद

LADAKH

बताते चलें कि भारत और चीन गलवान क्षेत्र से अब तक अलग होने में सफल रहे हैं, जहां जून 2020 में दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच भयंकर झड़प हुई थी और इस झड़प में हमारे 20 भारतीय सैनिकों ने देश के लिए अपने प्राणों कि आहुति दी थी। सूत्रों के अनुसार इसी झड़प में दूसरी ओर से 40 चीनी सैनिक मारे गए थे ।

Ladakh LAC पर दोनों पक्ष शांति बहाली के लिए सहमत

LADAKH

अब दोनों पक्षों ने Gogra hot springs में आगे कि तैनाती रोकने के लिए सहमति व्यक्त कि है और इसीलिए अब दोनों पक्षों के सैनिक अपने अपने क्षेत्रों में वापस लौट रहे हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों पक्ष भारत चीन सीमावर्ती इलाकों में Lac के पास शांति बहाली चाहते हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि  विवादित इलाके से पीछे हटने के बाद दोनों देश Lac पर पहले जैसी स्थिति में आ जाएंगे जैसे अप्रैल 2020 में जैसा था ।

 ये भी पढ़ें  Doctor in Pakistan marries chaiwala : दोनों की लव स्टोरी हुई वायरल

Ladakh दोनों पक्षों की कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी जुलाई में 

बताते चलें की भारत और चीन के बीच 16वें दौर की कोर कमांडर स्तर की मीटिंग 17 जुलाई को हुई थी। दोनों पक्षों की ओर से अब सुनिश्चित करना है कि इस क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा का दोनों पक्ष कड़ाई से पालन और सम्मान करेंगे ।

For Latest International News Subscribe devbhoominews.com

RELATED ARTICLES

Most Popular