दुःखद-प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर के मासिक मेले में मची भगदड़, तीन महिलाओं की दर्दनाक मौत

0
375

नई दिल्ली, ब्यूरो। राजस्थान के सीकर स्थित खाटू श्याम मंदिर में आज सोमवार को तड़के पांच बजे भगदड़ मचने से 3 महिला श्रद्धालुओं की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई है। वहीं, कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह भगदड़ आज सोमवार तड़के पांच बजे सीकर के प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर में आयोजित मासिक मेले के दौरान हुई। सुबह 5 बजे मंदिर का प्रवेश द्वार खोलते ही मंदिर में अचानक भगदड़ मच गई। यह भगदड़ भीड़ के बढ़ते दबाव के कारण हुई। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंदिर में भगदड़ में तीन महिला श्रद्धालुओं के निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक संतृप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। हम सभी को यह सोचने की जरूरत है कि थोड़ी जल्दी और लपरवाही इस दुर्घटना को जन्म दे सकती है। मंदिर जाते समय शांत और धैर्य रखने की जरूरत है।

khatushyam mandir me bhagdad

जानकारी के अनुसार दौरान आरती के लिए जब मंदिर के पट बंद किए गए तो पट के पास दबाव बढ़ गया और धक्का-मुक्की शुरू हो गई। इसी दौरान भीड़ बेकाबू हो गई और लोगों ने धक्का-मुक्की करना शुरू कर दिया। इस दौरान कई महिला और पुरुष श्रद्धालु नीचे गिर गए। जो उठ नहीं पाए। भगदड़ मचने के कारण तीन महिला श्रद्धालु मौके पर ही दर्दनाक मौत गई। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों और मंदिर कमेटी के गार्ड्स ने आनन-फानन में व्यवस्था संभाली। पुलिसकर्मियों ने घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया। कई लोग बुरी तरह जख्मी बताए जा रहे हैं। दो घायलों को जयपुर रेफर किया गया है। वहीं एक का खाटूश्यामजी सीएचसी में इलाज चल रहा है। मृतक महिलाओं में एक हरियाणा के हिसार की रहने वाली बताई जा रही है जबकि दो अन्य की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

इस दुःखद हादसे पर राज्यस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि सीकर में खाटूश्याम जी के मंदिर में भगदड़ होने से तीन दर्शनार्थी महिलाओं की मृत्यु बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें एवं दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें।

ashok gahlot