पैसे के लालच में कलयुगी मां ने करवा दी थी नाबालिग किशोरी की शादी, चाची ने ऐसे बचाया

0
156

देहरादून, ब्यूरो। पैसे के लालच में नाबालिक बेटी को उसकी उम्र से बड़े युवक से बाल विवाह करने पर बाल विवाह कराने वाली मां और सहयोग करने दो अन्य लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी नाबालिक को ऋषिकेश से मेरठ उत्तर प्रदेश जबरन कार में ले जा रहे थे। नाबालिग की चाची की शिकायत पर पुलिस और चाइल्डलाइन के साथ ही बाल विकास विभाग की टीम ने आरोपियों को श्यापुर फाटक के पास से गिरफ्तार किया है। इससे पहले आरोपी गुमानीवाला मनसा देवी मंदिर में किशोरी की शादी कर रहे थे जहां पंडित ने युवती के नाबालिग होने की बात कहकर शादी करवाने से मना कर दिया था।

https://youtu.be/IkdwSy_aZJQ

श्यामपुर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नाबालिग की चाची रेखा कोठियाल पत्नी बल्लू राम निवासी शांति नगर थाना ऋषिकेश ने बताया कि उसकी 14 साल की भतीजी का उसकी मां मनसादेवी में कपिल निवासी हस्तिनापुर मेरठ से शादी करवा रही है। कपिल के सहयोगियों की मौजूदगी किशोरी का बाल विवाह मंदिर में करवाया जा रहा है। बाल विवाह की सूचना पर पुलिस ने चाइल्डलाइन देहरादून और बाल विकास परियोजना की टीम को भी दी। पुलिस नाबालिग की चाची को साथ लेकर मनसा देवी मंदिर गुमानीवाला ऋषिकेश पहुंचे तो मंदिर के पुजारी ने बताया कि उन्होंने युवती के नाबालिग होने के कारण शादी करवाने से इंकार कर दिया था। फिर भी कपिल ने दबदस्ती नाबालिग के गले में फूल माला डाली और अपने साथियों के साथ उसे यूपी-15-डीएम-2101 संख्या आल्टो कार में ले गया।

पैसे के लालच में कलयुगी मां ने करवा दी थी नाबालिग किशोरी की शादी, चाची ने ऐसे बचाया

इसके बाद पुलिस ने त्वरित एक्शन लेते हुए चेकिंग अभियान चलाया। वाहन को चाइल्ड लाइन एवं महिला बाल विकास परियोजना की टीम की मौजूदगी में श्यामपुर फाटक के पास रोक लिया गया। जिसके बाद नाबालिक की चाची रेखा कोठियाल ने कोतवाली हाजा में तहरीर दी जिस पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर कपिल कुमार, उसके सहयोगी जीजा नकुल तथा बाल विवाह कराने वाली नाबालिक की मां तथा उसका सहयोग करने वाले अभियुक्त दीपक को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के अंतर्गत गिरफ्तार कर उनका चालान कर दिया गया पकड़े गए आरोपियों की पहचान कपिल कुमार पुत्र स्वर्गीय महेंद्र सिंह निवासी आरके कॉलोनी बंगाली बाजार हस्तिनापुर जनपद मेरठ उत्तर प्रदेश,नकुल पुत्र स्वर्गीय सुखपाल सिंह निवासी ग्राम फूल का झाड़ थाना जानी जनपद मेरठ उत्तर प्रदेश, दीपक पुत्र स्वर्गीय मक्खन लाल निवासी गली नंबर 4 शांति नगर ऋषिकेश जनपद देहरादून तथा नाबालिक की मां के रूप में हुई। पुलिस टीम में कांस्टेबल नंदकिशोर, शीशपाल आदि शामिल थे।