इंडिया ने आज ही के दिन की थी सर्जिकल स्ट्राइक, POK में घुसकर मारे थे 50 आतंकी

0
214
India

India ने पाकिस्तान में घुस कर आतंकी लॉंच पैड्स कर दिये थे नेस्तनाबूद

India ने आज ही के दिन सर्जिकल स्ट्राइक कर उरी हमले का बदला लिया था। उरी हमले में सेना के 19 जवान शहीद हुए थे जिसके बाद वीर सैनिकों ने पीओके में घुसकर पाकिस्तान के 50 आतंकियों को मौत के घाट उतारा था। भारत में जब भी सर्जिकल स्ट्राइक का नाम आता है तो 6 साल पहले की यादें ताजा हो जाती हैं। पाक के आतंकियों द्वारा जम्मू कश्मीर के उरी सैक्टर में हमारे 19 जवानों को शहीद करने का बदला आज 29 सितम्बर को ही लिया गया था और पीओके में घुसकर पाकिस्तान के 50 आतंकियों को मौत के घाट उतारा था।

India के लिए आज का दिन सर्जिकल स्ट्राइक के लिए इतिहास में दर्ज हो गया

India

आज 29 सितम्बर का दिन सिर्फ एक तारीख़ या मौका नहीं बल्कि India के लिए बेहद खास दिन है। आज ही 29 सितम्बर 2016 को हमारे जबांज सैनिकों ने पाकिस्तान की सीमा में घुस कर वहां आतंकी लॉंच पैड्स को नेस्तनाबूद कर दिया था और इसी के साथ देश की सेना का यह साहसिक कदम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

India ने पाकिस्तान के हमले का बदला लिया था इस उरी सर्जिकल स्ट्राइक के द्वारा जो  पूरी तरह से सफल था

दरअसल, जम्मू कश्मीर के उरी सैक्टर में नियंत्रण रेखा [एलओसी] के पास भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकवादी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे जिसे सेना पर सबसे बड़ा हमला बताया गया था । यह हमला सीमा पर बैठे आतंकवादियों ने 18 सित्म्बर 2016 को अंजाम दिया था।India ने भी इस हमले का बदला लेने के लिए 29 सितम्बर को पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था जो पूरी तरह सफल था।

ये भी पढ़ें   Jammu  Kashmir News: 8 घंटों में 2 बड़े बम धमाकों से धहला उधमपुर

India का पहला कामयाब सर्जिकल स्ट्राइक जो ऐतिहासिक था, क्या हैं इसके मायने?

India ने आज के दिन ही अपना पहला कामयाब सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान के खिलाफ किया जो पूरी तरह से कामयाब था। यह भारतीय सेना के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। सर्जिकल स्ट्राइक खास किस्म का सैन्य हमला या ऑपरेशन होता है जो इतनी बारीकी और सावधानी से अंजाम दिया जाता है, ताकि आसपास की चीजों को नुकसान ना पहुंचे। इंटेलिजेंस के आधार पर इसमें नैरो टार्गेट पर हमला बोला जाता है और यह आर्टिलेरी, कमांडर और ड्रोन के जरिये भी किया जा सकता है।

For National News Subscribe devbhoominews.com