/ Sep 23, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह बने नए वायुसेना प्रमुख, इस दिन संभालेंगे पदभार

IAF CHIEF: एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह जल्द ही भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख के रूप में अपना पदभार संभालने जा रहे हैं। वर्तमान में वह वायुसेना के उप-प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं और 30 सितंबर 2024 को एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी के पदमुक्त होने के बाद यह जिम्मेदारी निभाएंगे। उनके इस पद को संभालने के साथ ही भारतीय वायुसेना को एक अनुभवी और योग्य नेतृत्व मिलेगा, जो विभिन्न पदों पर लंबे समय तक काम करने का अनुभव रखता है।

IAF CHIEF
IAF CHIEF

 

IAF CHIEF: कौन है अमर प्रीत सिंह

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह का जन्म 27 अक्टूबर 1964 को हुआ और उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की है,  उन्होंने दिसंबर 1984 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू पायलट के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। अपने करियर के दौरान उन्होंने ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभालने जैसी जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया है।

ये भी पढिए-

UPI GROWTH
UPI GROWTH

यूपीआई धूम मचा रहा! 5 महीनों में इतने करोड़ रुपये का हुआ लेन-देन

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह के पास उड़ान का एक विशाल अनुभव है, जिसमें फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग विमानों पर 5,000 घंटे से अधिक की उड़ान शामिल है। इसके साथ ही, उन्होंने मॉस्को, रूस में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया, जिससे भारतीय वायुसेना को एक महत्वपूर्ण तकनीकी लाभ मिला। उन्होंने राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) के रूप में भी अपनी सेवाएं दीं और लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस के उड़ान परीक्षण की जिम्मेदारी भी संभाली।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.