उद्यान विभाग की बड़ी पहल, पहाड़ के काशतकारों की आजिविका में ऐसे होगा सुधार  

0
206
devbhoomi

पौड़ी (संवाददाता- कुलदीप बिष्ट): पौड़ी में उद्यान विभाग अब पहाड़ो में सेब और कीवी की खेती की तरफ काश्तकारों को ध्यान केंद्रित कर काश्तकारों की

YOU MAY ALSO LIKE

आजिविका को सुधारने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए उद्यान विभाग ने जिले में इस साल 57 हजार से अधिक कीवी-सेब की पौध लगाने का लक्ष्य तय किया है, जिससे काश्तकारों की आर्थिकी को सुधारा जा सके। जिले में अगर सब कुछ तय योजना के मुताबिक हुआ तो आने वाले दिनों में पौड़ी जिले में सेब और कीवी की खेती काश्तकारों के लिए आर्थिकी का मुख्य साधन बन जाएगी।

दरअसल बीते शीतकालीन में उद्यान विभाग ने कीवी की पौध को नैनीडांडा ब्लॉक की हाईटेक नर्सरी में तैयार किया है। जबकि खांडयूसैण के राजकीय उद्यान केंद्र में सेब की पौध भी तैयार हो रही है, जिला उद्यान अधिकारी डॉ डी के तिवारी ने बताया कि बीते दो-तीन सालों में उद्यान विभाग ने जिले में सेब और कीवी की फसल में बेहतर इजाफा भी किया है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार करीब 30 एकड़ क्षेत्र में अकेले सेब तो 40 हेक्टेयर क्षेत्र में कीवी का रकबा बढ़ा है, इस बार सेब की खेती के लिए जहां जनपद के थलीसैंण, खिर्सू और पाबौ ब्लॉक को उद्यान विभाग ने चयनित किया है तो वहीं कीवी की खेती के लिए जिले के सभी ब्लॉक को इसमें सम्मलित किया है जहां कीवी की बेहतर खेती करने का लक्ष्य तय किया गया है।

uttarakhand news

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here