/ Sep 25, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

श्रीलंका की पीएम बनी हरिनी अमरसूर्या, दिल्ली के इस कॉलेज से है खास संबंध

HARINI AMARASURIYA PRIME MINISTER: श्रीलंका में राजनीतिक माहौल लगातार बदल रहा है। देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने सत्ता संभालते ही कई अहम फैसले लिए हैं। मंगलवार को उन्होंने संसद भंग करने के आदेश जारी कर दिए। साथ ही, उन्होंने एक नया मंत्रिमंडल गठित किया जिसमें हरिनी अमरसूर्या को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

HARINI AMARASURIYA PRIME MINISTER
HARINI AMARASURIYA PRIME MINISTER

HARINI AMARASURIYA PRIME MINISTER: दिल्ली के इस कॉलेज से है संबंध 

हरिनी अमरसूर्या श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से पूरी की है। 1990 के दशक की शुरुआत में उन्होंने यहां से समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। यह पहला मौका है जब हिंदू कॉलेज की कोई पूर्व छात्रा किसी देश की प्रमुख बनी है।

ये भी पढिए-

विवाद के बीच मार्क रॉबिन्सन के अभियान स्टाफ ने दिया इस्तीफा

राष्ट्रपति दिसानायके ने अपने निर्वाचन के दौरान ही संसद भंग करने और मध्यावधि चुनाव कराने का वादा किया था। अब उन्होंने इस वादे को पूरा करते हुए संसद को भंग कर दिया है। अगले चुनाव 14 नवंबर को होंगे। इससे पहले, राष्ट्रपति दिसानायके ने सोमवार को श्रीलंका के नौवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। इसके कुछ ही घंटे बाद प्रधानमंत्री दिनेश गुणावर्धने ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.