बारिश का कहर: उत्तराखंड में पहाड़ों से ज्यादा हरिद्वार में हालात खराब

0
175
Haridwar rain 2023
Haridwar rain 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: भारत में जगह जगह बारिश ने अपने रौद्र रूप लिया हुआ है, सबसे ज्यादा कहर हिमाचल और उत्तराखंड (Haridwar rain 2023) भुगत रहे हैं। उत्तराखंड में बारिश के बाद बिगड़े हालातों को देखते हुए आज सचिवालय स्थित राज्य आपदा परिचालन केंद्र में अपर सचिव आपदा प्रबंधन साविन बंसल ने मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हरिद्वार जिले के खानपुर व नारसन ब्लॉक में जलभराव से ज्यादा प्रभावित हैं। इन जगहों पर हर पल सेटेलाइट से नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें:
Chandrayaan-3
ISRO में जश्न: सफलतापूर्वक कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-3, पीएम मोदी ने दी बधाई..

सचिव आपदा ने कहा की हरिद्वार के दो गांव अति सवेंदनशील व 12 मध्यम सवेंदनशील हैं। इन सभी गांवों में प्रशासन द्वारा प्रभावितों को मदद पहुंचाई जा रही है। सवेंदनशील गावों से प्रभावितों को राहत शिविरों में लाया जा रहा है। सेना से भी बात हुई है। जरूरत पड़ने पर सेना की मदद भी ली जाएगी। फिलहाल स्थिति काबू में हैं।

Haridwar rain 2023 पहाड़ से ज्यादा हरिद्वार के किसान परेशान

हरिद्वार के कई क्षेत्र में भारी बारिश के बाद सोलानी नदी के उफान पर आने से कई गांवों के किसानों की फसल सहित सैकड़ों बीघा कृषि भूमि पानी के बहाव में बह गई। इससे किसानों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने टीम के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया है।Haridwar rain 2023

भगवानपुर के इन गांवों के पास सोलानी नदी बह रही है- ग्राम शहिदपुर, (Haridwar rain 2023) लव्वा, सिसोना, मक्खनपुर, खुब्बनपुर, मंडावर, हसनपुर मदनपुर, मानक मजरा, हालुमजरा, छागामजरी, शाहपुर, करौंदी, पुहाना, किशनपुर। एक दिन पहले सोलानी उफान पर बहने से सैकड़ों बीघा कृषि भूमि में खड़ी गन्ने की फसल, पोपुलर, आम के बाग सहित अन्य फसलें नदी में बह गईं। इस कारण किसानों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया है।

वहीं शाहिदपुर के पास नदी के कटाव से जमीन गिरने से गांव के नदी (Haridwar rain 2023) में बहने का खतरा बना हुआ है। पीड़ित किसानों में हुकम सिंह, रामपाल, सतीश कुमार, अमित कुमार, बिजेन्द्र, छतरसिंह, यशपाल, विनोद, नरेश कुमार, धूम सिंह, मामराज, नवीन कुमार, गीताराम का कहना है कि सोलानी में पानी ज्यादा आने से कृषि भूमि में खड़ी फसल बह गई है।

कभी सूनी पड़ी रहने वाली गंगा की सहायक नदी बाण गंगा (Haridwar rain 2023) ने भी बरसात में ग्रामीणों को अपना रौद्र रूप दिखा दिया। जिसने किसानों की फसलों को अपने आगोश में ले लिया। किसानों की धान, गन्ना, हरा चारा और सब्जियों को नष्ट कर दिया है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com