/ Oct 13, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

सोने-चांदी के बाजार में उतार चढ़ाव, एक हफ्ते में इतनी हुई गिरावट

GOLD PRICE TODAY: इस हफ्ते सोने और चांदी के दामों में उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है। पिछले सप्ताह यानि 5 अक्टूबर को, सोने की कीमत 75,964 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। लेकिन इस सप्ताह सोने की कीमत में गिरावट आई और यह घटकर 75,623 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गई। यानी इस हफ्ते के दौरान सोने की कीमत में कुल 341 रुपए की कमी दर्ज की गई है। हालांकि यह गिरावट बहुत बड़ी नहीं है, लेकिन इसे सोने के निवेशकों के लिए एक संकेत के रूप में देखा जा सकता है कि आने वाले समय में सोने की कीमतें और भी नीचे जा सकती हैं या स्थिर हो सकती हैं।

GOLD PRICE TODAY
GOLD PRICE TODAY

SILVER PRICE TODAY: चांदी में भी हुई गिरावट

वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में इस हफ्ते अधिक गिरावट देखने को मिली है। 5 अक्टूबर को चांदी की कीमत 92,200 रुपए प्रति किलोग्राम थी, जो अब घटकर 89,963 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। इस प्रकार, इस हफ्ते चांदी की कीमत में कुल 2,237 रुपए की कमी हुई है। इस से पहले 29 मई 2024 को, चांदी अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर 94,280 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी, उसके बाद से, चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है।

GOLD PRICE TODAY
SILVER PRICE TODAY

GOLD PRICE TODAY: ऐसे होता है कीमतों का निर्धारण

भारत में सोने और चांदी की कीमतों का निर्धारण इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा किया जाता है, जो प्रतिदिन कीमती धातुओं की दरों का अपडेट प्रदान करता है। सोने और चांदी की कीमतें मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थितियों, डॉलर की कीमत और घरेलू मांग-आपूर्ति के आधार पर तय होती हैं। कीमतों में आई इस गिरावट का मुख्य कारण वैश्विक आर्थिक अस्थिरता और विभिन्न आर्थिक कारक हो सकते हैं। अमेरिका में डॉलर की मजबूती, अंतरराष्ट्रीय व्यापार में अनिश्चितता, और दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में किए गए बदलावों का प्रभाव भी कीमती धातुओं की कीमतों पर पड़ता है।

ये भी पढिए-

GOLD PRICE TODAY
GOLD PRICE TODAY

गोल्ड प्राइस पहुंचा ऑल टाइम हाई पर, चांदी में 1048 रुपये की बढ़त

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.