देश में भूकंप आने का सिलसिला जारी, आज इन राज्यों में आया 5.7 तीव्रता का भूकंप

0
43
Earthquake
Earthquake

Uttarakhand Devbhoomi Desk: भारत में तीसरे दिन भी भूकंप आने का सिलसिला जारी रहा। आज अरुणाचल प्रदेश की धरती सुबह दो बार भूकंप के तेज झटकों से हिली। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अरुणाचल में पहला भूकंप सुबह करीब 10:31 बजे 5.7 तीव्रता का आया। वहीं, राज्य में दूसरा भूकंप 10:59 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। दोनो समय भूकंप (Earthquake) का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में रहा।

ये भी पढ़ें:
Hottest Place On Earth
यहां धरती उगलती है लावा और आसमान से बरसती है आग, फिर भी यहां रहते हैं लोग

Earthquake: यहां भी महसूस हुए भूकंप के झटके

गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश से पहले अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। पोर्टब्लेयर से 253 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में सुबह लगभग 2:29 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार यहां भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई।

ये भी पढ़ें:
T20 WC 2022
T20 WC 2022 का दूसरा सेमीफाइनल आज, भारत-इंग्लैंड का होगा ‘महामुकाबला

बता दें कि बीते दिन ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गये थे। इस दौरान नेपाल में भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेपाल में 6.3 तीव्रता के भूकंप से काफी नुकसान हुआ। यहां तक कि इस दौरान 6 लोगोे की मौत की खबर भी सामने आई है।

Earthquake: क्या है भूकंप आने का कारण

भूकंप यानी पृथ्वी का कंपन। अक्सर भूकंप पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेटों के आपस में टकराने से आता है। भू-विज्ञान के मुताबिक पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जो लगातार घूमती रहती हैं। इन प्लेटों के टकराने पर जो ऊर्जा निकलती है, उसे भूकंप कहा जाता है। आमतौर पर ये माना जाता है कि दुनियाभर में हर साल लाखों की संख्या में भूकंप के झटके दर्ज किए जाते है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com