दुर्लभ पेंगोलिन शल्क के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, बाइक सीज की

0
163
devbhoomi

देहरादून/हल्द्वानी, ब्यूरो। उत्तराखंड एसटीएफ लगातार वन्यजीव तस्करों की धरपकड़ में लगी है। अब दुर्लभ पेंगोलिन शल्क के साथ दो तस्कर गिरफ्तार किये गये हैं । सीओ एसटीएफ डाॅ. पूर्णिमा गर्ग की ओर से गठित टीम ने एक दिन पूर्व वन विभाग खटीमा के साथ मिलकर संयुक्त कार्यवाही कर कुमराह मार्ग खटीमा क्षेत्र से दो वन्य जीव तस्करों तोले सिंह (39) पुत्र सुखदेव सिंह, निवासी ग्राम घुसरी, डोहरा, थाना नानकमत्ता, जिला उधम सिंह नगर और अरुण कुमार (28) पुत्र दीवान सिंह, निवासी ग्राम मटीहा, थाना नानकमत्ता, जिला उधम सिंह नगर को गिरफ्तार किया गया। दोनों तस्करों के कब्जे से 3 किलो 100 ग्राम पेंगोलिन शल्क और एक मोटर साईकिल बरामद की गई।

devbhoomi

पूछताछ में यह बात सामने आई कि यह पेंगोलिन शल्क करीब एक वर्ष पुराने है तथा इस पेंगालिन को खटीमा के जंगल में मारा गया था। चूंकि पेंगोलिन शैड्यूल एक श्रेणी का जानवर है। इसलिए अभियुक्तगणों से विस्तृत पूछताछ जारी है। उक्त मामले में आरक्षी महेन्द्र गिरी व आरक्षी किशोर कुमार की विशेष भूमिका रही। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह द्वारा बताया गया कि कुमाऊं के जंगलों में वन्य जीव जन्तुओं के शिकार करने की काफी समय से सूचना मिल रही थी। जिस पर हमारी एक टीम लगातार काम कर रही थी। टीम द्वारा शातिर वन्य जीव तस्कर तोले सिंह और अरुण कुमार को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों से पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां एसटीएफ के हाथ लगी है। जिन पर आगे कार्यवाही की जायेगी।

एसटीएफ द्वारा कुमाऊँ में अलग-अलग मामलों में 03 पेंगोलिन व 1 किलो 600 ग्राम पेंगोलिन शल्क बरामद की गयी थी। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह द्वारा जनता से अपील की है कि वह वन्यजीवों की तस्करी करने वाले तस्करों के विरूद्व कार्यवाही हेतु तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या एसटीएफ उत्तराखण्ड (0135-2656202) से सम्पर्क करें। आगे भी एसटीएफ वन्यजीव तस्करों के विरूद्व कार्यवाही करती रहेगी।