साइबर ठगों के हौसले बुलंद, खुद को डीएम बताकर सूचना अधिकारी से मांगे ₹10000

0
156

पौड़ी (कुलदीप बिष्ट): उत्तराखंड में साइबर क्राइम करने वाले शातिरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह डीएम के नाम पर ही रकम ऐंठने से नहीं हिचकिचा रहे हैं। एक ऐसा ही एक मामला जिला मुख्यालय पौड़ी जनपद में सामने आया है। जहां साइबर ठग ने डीएम बन अतिरिक्त सूचना अधिकारी से 10 हजार की डिमांड कर दी। डीएम ने इस मामले में तहरीर देकर अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है।

आधुकनिकता के इस दौर में ठग क्राइम के नए नए तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऑनलाइन माध्यम से साइबर ठग लोगों के अकाउंट पर चुना तो लगा ही रहे हैं वहीं डीएम बन अधिकारियों से एसएमएस कर पैसों की मांग भी कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला पौड़ी में सामने आया है।

दरसअल पौड़ी में तैनात अतिरिक्त सूचना अधिकारी विजेंद्र राणा को मोबाइल पर व्हाट्सएप मैसेज आया। जिसमें ठग ने खुद को पौड़ी का डीएम बताया। डीएम का एसएमएस देख अधिकारी प्रोटोकॉल की मुद्रा में आ गया। ठग ने अनजान मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप मैसेज भेजा, लेकिन उस नंबर पर फोटो डीएम पौड़ी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की ही लगी थी। जिसमें ठग ने अधिकारी से 10 हजार की डिमांड की हुई थी। जिस पर सूचना अधिकारी सख्ते में पड़ गया। कुछ देर तक तो सूचना अधिकारी कुछ नहीं समझ नहीं पाए फिर सूचना अधिकारी समझ गया कि जरूर ये साइबर ठग है। सूचना अधिकारी ने सारे घटनाक्रम की जानकारी डीएम को दी। जिस पर डीएम ने अज्ञात के खिलाफ तहरीर देकर प्राथमिकी दर्ज कराई है। इसके अलावा डीएम ने सभी अधिकारियों को ऐसे फर्जी व्हाट्सएप मैसेज से सचेत रहने की भी हिदायत दी है।