सावधान! कल डायवर्ट रहेगा राजधानी का ट्रैफिक, रिश्तेदारों को भी नहीं मिलेगी इस गांव में एंट्री

पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे को देखते हुए परौंख में पंछी भी नहीं मार पाएगा पर

लखनऊ/कानपुर, ब्यूरो। डायवर्ट रहेगा राजधानी का ट्रैफिक, रिश्तेदारों को भी नहीं मिलेगी इस गांव में एंट्री…एक दिन बाद यानि कल शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर देहात के परौंख गांव में पथरी देवी मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में शरीक होंगे। पीएम और राष्ट्रपति की तैयारियों का जायजा लेने आज सीएम योगी आदित्यनाथ परौंख गांव पहुंचे। यहां परौंख गांव में बनाए गए हैलीपैड पर लैंड करने के बाद उन्होंने गांव के भ्रमण रूट का भी जायजा लिया। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल और जनसभा पंडाल का भी सीएम योगी आदित्यनाथ निरीक्षण किया। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे को देखते हुए पूरे गांव और कार्यक्रम स्थल को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। यहां चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के लिए जवान तैनात हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी कल लखनऊ के भी दौरे पर रहेंगे। यहां पर यातायात जगह-जगह डायवर्ट रहेगा।

इस दौरान उन्होंने एडीजी, कमिश्नर और डीएम से तैयारियों के साथ ही सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बता दें कि पीएम और राष्ट्रपति की सुरक्षा की दृष्टि से परौंख गांव में पंछी भी पैर नहीं मार पाएगा। कुछ ऐसी ही व्यवस्था पुलिस कर रही है। यहां तक कि स्थानीय लोगों के रिश्तेदारों को भी तीन जून के बाद गांव आने की सलाह दी जा रही है। ऐसा न करने पर कार्रवाई हो रही और सत्यापन करवाना जरूरी कर दिया गया है। कार्यक्रम स्थल पर भी सिर्फ एक पुजारी रहेंगे और कोई भी मौके पर मौजूद नहीं रहेगा। दूसरी ओर पीएम मोदी कल लखनऊ के दौरे पर भी रहेंगे। इसे देखते हुए यहां ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है। फजीहत से बचना है तो यह ट्रैफिक रूट प्लान जरूर देख लें।

लखनऊ में पीएम मोदी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शरीक होंगे। इसको देखते हुए राजधानी लखनऊ की यातायात व्यवस्था जगह-जगह डायवर्ट रहेगी। सुबह छह बजे से छोटे और बड़े वाहनों के लिए डायवर्जन व्यवस्था लागू होगी। बड़े वाहनों का शहर के अंदर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। शहर की सीमा से ही उन्हें वैकल्पिक मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। पीएम के कार्यक्रम में वीआइपी के साथ ही देश की कई नामचीन हस्तियां रहेंगी। इसलिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था होगी। जगह-जगह भारी पुलिस बल तैनात रहेगा। यह जानकारी डीसीपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र शाक्य ने दी है।

ये है डायवर्ट प्लान….सुबह छह बजे से भारी वाहनों की डायवर्जन व्यवस्था

  • सुलतानपुर रोड से आने वाले वाहन गोसाईगंज से अहिमामऊ पुल की ओर नहीं जाएंगे। यह वाहन मोहनलालगंज, जुनाबगंज के रास्ते जाएंगे।
  • कमता शहीदपथ तिराहा अयोध्या रोड से वाहन शहीदपथ की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन बाराबंकी राम सनेही घाट से हैदरगढ़ गोसाईगंज के रास्ते जाएंगे।
  • अयोध्या, बाराबंकी से आने वाले वाहन कमता शहीदपथ से नहीं जा सकेंगे। यह वाहन 10वीं वाहिनी पीएसी बाराबंकी तिराहे से कुर्सी रोड, देवां तिराहे से इटौंजा के रास्ते जाएंगे।
  • सीतापुर रोड से आने वाले वाहन मड़ियांव से शहर के अंदर और रिंग रोड की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन इटौंजा से कुर्सी रोड बाराबंकी के रास्ते जाएंगे।
  • सीतापुर, हरदोई रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन आइआइएम भिठौली तिराहे से शहर के अंदर और रिंग रोड को नहीं जा सकेंगे। यह वाहन मोहान रोड, इटौंजा से कुर्सी रोड के रास्ते जाएंगे।
  • हरदोई रोड से आने वाले वाहन दुबग्गा पेट्रोल पंप तिराहे से शहर की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन बुद्धेश्वर, मोहान रोड, कटी बगिया, आइआइएम से भिठौली तिराहे के रास्ते जा सकेंगे।
  • कानपुर की ओर से आने वाले वाहन जुनाबगंज मोड़ से अमौसी एयरपोर्ट की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन मोहनलालगंज, कटी बगिया से मोहान रोड के रास्ते जाएंगे।
  • बुद्धेश्वर चौराहे की ओर से आने वाले वाहन बाराबिरवा की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन मोहान रोड के रास्ते जाएंगे।
  • रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन मोहनलालगंज कस्बा तिराहे से पीजीआइ की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन मोहनलालगंज के रास्ते जाएंगे।

सुबह छह बजे से छोटे वाहनों की डायवर्जन व्यवस्था… 

  • बैंक आफ इंडिया तिराहे से वाहन आइजीपी की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन यातायात पुलिस एंक्लेव अथवा गोमतीनगर स्टेशन के रास्ते जाएंगे।
  • सिनेपोलिस अंडर पास, सीआइआइ कार्यालय तिराहा से विजयीपुर अंडर के मध्य सर्विस लेन पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। यह वाहन एंक्लेव तिराहे से जाएंगे।
  • न्यू हाईकोर्ट मोड़ से आइजीपी चौराहे की मध्य वाहन नहीं जा सकेंगे। यह वाहन सुषमा हास्पिटल, पालीटेक्निक चौराहा अथवा कमता के रास्ते जाएंगे।
  • कमता शहीदपथ तिराहे से विराज टावर, विजयीपुर अंडर पास सर्विस रोड पर वाहन नहीं जाएंगे। यह वाहन पालीटेक्निक चौराहा, कठौता झील के रास्ते जाएंगे।
  • पालीटेक्निक चौराहे से लोहिया पथ के रास्ते हजरतगंज को जाने वाले वाहन समिट के दौरान भूतनाथ, बादशाहनगर से निशातगंज के रास्ते जाएंगे। इसी प्रकार समता मूल चौराहे से पेपर मिल कालोनी, गोमती बैराज पुल एवं 1090 चौराहे के से बालू अड्डा तिराहा, बटलर रोड के
  • रास्ते वाहन जाएंगे। अमौसी एयरपोर्ट जाने वाले वाहन वीआइपी तिराहे से नहीं जा सकेंगे। यह वाहन कामर्शियल मोड़ अमौसी एयरपोर्ट के रास्ते जाएंगे।
  • डिगडिगा चौराहे से वाहन नया ओवरब्रिज पर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन पिकअप तिराहे से पालीटेक्निक के रास्ते जाएंगे।
  • पिकअप ओवरब्रिज के ऊपर से इंदिरागांधी प्रतिष्ठान (आइजीपी) की ओर नहीं जाएंगे। यह पालीटेक्निक चौराहे के रास्ते जाएंगे।
  • कठौता झील चौराहे से वाहन विजयीपुर अंडर पास, आइजीपी की ओर नहीं जाएंगे। यह वाहन चिनहट तिराहा, हनीमैन चौराहा और हुसड़िया के रास्ते जाएंगे।
  • समिट बिल्डिंग तिराहे से वाहन विजयीपुर अंडर पास की ओर नहीं जाएंगे। यह यातायात पुलिस एंक्लेव तिराहे के रास्ते जाएंगे।