CM YOGI का Mega Plan, NCR की तर्ज पर बनेगा SCR

0
39
CM YOGI

CM YOGI Mega Project  NCR के बाद अब SCR

उत्तर प्रदेश जो कि हमारे देश का सबसे बड़ा राज्य है इसकी आबादी भी बड़ी है। यूपी में तेजी से बढ़ती इस शहरी आबादी को ध्यान में रख कर CM YOGI ने NCR[National capital region] की तरह SCR बनाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। CM YOGI ने अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कार्ययोजना पेश करने को कहा है।

CM YOGI Mega Project  ये सभी जिले होंगे SCR में शामिल

National capital region की तर्ज पर अब यूपी में CM YOGI लेकर आ रहे हैं Uttar Pradesh State Capital Region[SCR]। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने निर्देश जारी कर दिए हैं और अपने आवास पर video conferencing के जरिये आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को कार्य योजना बनाने को कहा। SCR में शामिल किये जाने वाले जिले हैं-लखनऊ,उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात।

CM YOGI Mega Project भविष्य की जरूरतों और बढ़ती आबादी के लिए SCR जरुरी

CM YOGI

अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने भविष्य की जरूरतों और बढ़ती शहरी आबादी को ध्यान में रख कर प्लान बनांने को कहा है। CM YOGI ने मीटिंग के दौरान कहा कि अलग अलग शहरों से लोग यहाँ आकर यहां स्थायी आवास बनाना चाहते हैं जिससे जनसँख्या का दबाव बढ़ रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही SCR का गठन किया गया है।

CM YOGI Mega Project  अगले 50 साल की रूपरेखा ध्यान में रखकर किया SCR का गठन

CM YOGI

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी विकास परियोजना पर फैसला लेते समय अगले 50 सालों की रूपरेखा को ध्यान में रखा जाना चाहिए और उसी हिसाब से SCR पर काम होना चाहिए। आगे इस सन्दर्भ में योगी जी ने अधिकारियों को भू माफिया के खिलाफ जीरो टॉलरेंस अपनाने को कहा। उन्होंने कहा कि SCR के घटन में किसी भी तरह के भूमि कब्ज़े की शिकायत नहीं आनी चाहिए और अगर आती है तो तुरंत कार्रवाई करें।

ये भी पढ़ें IIT Kanpur करेगा शोध, नशे के लिए बदनाम गांजा-भांग बचाएगा लोगों की जान