Langya virus : चीन में अब नए वायरस लांग्या ने दी दस्तक, 35 लोग हुए संक्रमित

0
218

दुनिया अभी भी कोरोना जैसी घातक बीमारी से उभरी भी नहीं है कि एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है, इससे सभी देशों की चिंता को बढ़ा दिया है। दरअसल यह वायरस चीन में जानवरों से इंसानों में फ़ैल रहा है। अब तक शैनडॉन्ग और हेनान प्रांत के 35 लोग हेनिपावायरस  की चपेट में आ गए हैं । बता दें कि हेनिपावायरस को लांग्या भी कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि इस वायरस का पता लगाने के लिए अधिकारियों के द्वारा इसके प्रसार को ट्रैक करने के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्ट का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

जानवरों से फैल रहा है लांग्या वायरस

मीडिया रिपोर्ट्स से जानकारी मिल रही है कि सबसे पहले जनवरी 2019 में चीन के शैनडॉन्ग प्रांत में  इंसानों में लांग्या वायरस पाया गया था। जिसके बाद कुछ दिनों में देश के दूसरे हिस्सों में 14 नए मामलों के बारे में पता चला था। जबकि जुलाई 2020 के बीच लांग्या वायरस का कोई  मामला सामने नहीं आया था।रिपोर्ट्स से पता चला है कि लांग्या वायरस छछूंदरों के तरह के छोटे जानवरों से आया है, इस जानवर  का  शरीर लंबा, छोटा, पतले अंग और पंजे वाला होता है। इसके अलावा लांग्या वायरस कुछ कुत्तों और बकरियों में भी पाया गया है ।

यह है लांग्या वायरस के लक्षण

लांग्या वायरस  से पीड़ित मरीज़ों में सबसे आम लक्षण बुखार देखने को मिला है  वहीं दूसरे लक्षणों में कमज़ोरी देखने को मिली यह 54 फीसदी मरीज़ों में दिखी,  50 फीसदी मरीजों में  खांसी के लक्षण देखने को मिले , 50 फीसदी मरीजों में भूख न लगने के लक्षण देखे गए  , 46 फीसदी मरीजों में मांसपेशियों में दर्द के लक्षण देखें गए और 38 फीसदी मरीज़ों ने मतली का अनुभव किया।