न परिवहन की अनुमति ऊपर से ओवरलोडिंग और जर्जर रोड, चली गई 14 लोगों की जान!

0
310

चंपावत जिले की जिस रोड पर हादसा हुआ उस पर नहीं थी वाहनों के परिवहन की अनुमति,
चंपावत डीएम की मजिस्ट्रेटी जांच के बाद परिवहन विभाग की प्राथमिक रिपोर्ट में सामने आई बात


चंपावत/देहरादून, ब्यूरो। जिस रोड पर परिवहन की अनुमति ही नहीं थी उस पर बारात की ओवरलोड मैक्स ले जाना चंपावत के 14 लोगों की जान लील गया। यह रोड जर्जर होने के साथ ही जिस मोड से बारात की ओवरलोड मैक्स खाई में गिरी वहां पर बड़े-बड़े पत्थर भी थे। इसके साथ ही परिवहन विभाग की ओर से इस रोड पर जाने की अनुमति भी नहीं थी। फिर भी चालक रात करीब तीन बजे इस रोड पर वाहन ले गया और 9 सीटर गाड़ी में 16 लोग बैठा दिए। परिवहन मुख्यालय को मिली प्राथमिक रिपोर्ट में तो कम से कम यही सब सामने आया है।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि उस क्षेत्र में इस सड़क को परिवहन विभाग की ओर से अभी तक अनुमति नहीं मिली हुई है। लिहाजा यहां कोई वाहन नहीं चलता। जो वाहन दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह बारात से लौट रहा था। जिसने रास्ते में से भी सवारियां बैठाई थीं। हालांकि जांच में यह भी तथ्य सामने आया है कि दुर्घटनाग्रस्त हुए वाहन के सभी कागजात ठीक थे। पिछले एक माह के भीतर पर्वतीय मार्गों पर बढ़ी रही दुर्घटनाओं को देखते हुए परिवहन मुख्यालय ने ताजा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत जहां पेट्रोलिंग बढ़ाने को कहा गया है तो वहीं परिवहन अधिकारियों को लगातार चेकिंग के निर्देश भी दिए गए हैं। सड़क सुरक्षा समितियों के माध्यम से भी सुरक्षात्मक उपाय बढ़ाने का काम तेज किया गया है।

YOU MAY ALSO LIKE

आपको बता दें कि टनकपुर-चंपावत हाईवे पर बीते सोमवार की देर रात करीब तीन बजे एक मैक्स वाहन अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया था। इस वाहन में 16 लोग सवार थे, जिनमें से 14 की मौत हो गई थी। इस भीषण हादसे की चंपावत के जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। इस बीच परिवहन विभाग के अधिकारियों की प्राथमिक रिपोर्ट परिवहन मुख्यालय को मिली। परिवहन मुख्यालय को आई प्राथमिक रिपोर्ट में में कहा गया है कि इस भीषण हादसे की कई वजह थीं। पहली मुख्य वजह यह मानी गई है कि कच्ची सड़क के एक मोड पर बड़े पत्थर पर टायर चढ़ने की वजह से वाहन अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया। एक वजह यह भी है कि इस 9 सीटर वाहन में 16 सवारियां बैठीं थीं। ओवरलोडिंग के साथ ही खतरनाक सड़क पर रात को वाहन चलाना भी दुर्घटना का मुख्य कारण बना।

इस संबंध में उप परिवहन आयुक्त, परिवहन मुख्यालय सुधांशु गर्ग के अनुसार टनकपुर-चंपावत हाईवे से जुड़ी सड़क पर हुई दुर्घटना की प्राथमिक जांच रिपोर्ट आ गई है। हमने प्रदेशभर में रात में वाहन संचालन पर नजर रखने और ओवरलोडिंग पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही चेकिंग भी बढ़ाई गई है।