Home उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 भाजपा हाई कमान ने दिखाया फिर से माननीयों पर भरोसा, इन नेता...

भाजपा हाई कमान ने दिखाया फिर से माननीयों पर भरोसा, इन नेता पर लटक सकती हैं तलवार

0

हरिद्वार (संवाददाता- अरुण कश्यप): प्रदेश की सभी 70 विधानसभा सीटों में से 59 पर गुरुवार को भाजपा ने अपने प्रत्याशी की सूची जारी कर दी। जिनमें जनपद हरिद्वार की 11 में से 9 विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा पार्टी हाई कमान द्वारा की जा चुकी है। पार्टी ने इस बार भी अपने मौजूदा विधायकों पर विश्वास कर टिकट बटवारे का दांव खेला है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को हरिद्वार नगर विधानसभा सीट से लगातार पांचवी बार प्रत्याशी घोषित कर पार्टी ने उन्हें बड़ी सौगात दी है क्योंकि कयास ये लगाए जा रहे थे कि प्रदेश अध्यक्ष होने की हैसियत से उन्हें प्रदेश भर की जिम्मेदारी संभालने के लिए टिकट से महरूम रखा जा सकता है। इसी सुगबुगाहट के चलते कभी उनके राजनीतिक शिष्य रहे पूर्व मेयर मनोज गर्ग भी खुद को टिकट का प्रबल दावेदार बता रहे थे, लेकिन पार्टी हाई कमान ने मदन कौशिक को टिकट दे कर सभी प्रकार की चर्चाओं पर विराम लगा दिया है।

ज्वालापुर विधान सभा सीट पर भी फिर से भाजपा ने मौजूदा विधायक सुरेश राठौर पर ही भरोसा जताया है। हालांकि उनकी ही पार्टी के युवा नेता देवेंद्र प्रधान इस सीट से खुद को टिकट का प्रबल दावेदार भी बता रहे थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें लगातार दूसरी बार विधान सभा का टिकट दिया। हालांकि कई क्षेत्रों में उनके विरोध के स्वर भी सुनाई दे रहे थे लेकिन सुरेश राठौर ने उन आरोपों का खंडन करते हुए उन्हें प्रायोजित बताया था।

हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा सीट की बात करें तो बीजेपी ने लगातार तीसरी बार स्वामी यतीश्वरानंद को टिकट देकर विधान सभा जाने का मौका दिया है। सूबे की मौजूदा सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद का कद पिछले कुछ महीनों से प्रदेश की राजनीति में जिस प्रकार बढ़ा है उसका अंदाजा भी कुछ समय पहले तक किसी ने नहीं लगाया होगा। मुख्य मंत्री पुष्कर सिंह धामी के खासम खास माने जाने वाले स्वामी यतीश्वरानंद जनपद के अकेले ऐसे भाजपा प्रत्याशी है जिनके समक्ष किसी भी पार्टी कार्यकर्ता ने टिकट की दावेदारी पेश नहीं की। पिछली बार विधान सभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत को धूल चटाने वाले स्वामी यतीश्वरानंद के समीकरण भी अब इस बात पर निर्भर करेंगे कि कांग्रेस से हरिद्वार ग्रामीण का उम्मीदवार कौन होगा।

इसी तरह रानीपुर विधानसभा सीट पर भी पार्टी ने लगातार तीसरी बार आदेश चौहान पर भरोसा जताया है। हालांकि उनके विधान सभा क्षेत्र में कहीं न कहीं उनके विरोध के स्वर भी उठे और उन्हीं की पार्टी के कई लोगों ने टिकट की दावेदारी पेश भी की, लेकिन अंत में पार्टी ने आदेश चौहान पर ही भरोसा जताया। राजनीति में कूल विधायक के नाम से मशहूर आदेश चौहान हमेशा विवादों से दूर रहने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्षेत्र में कई जगह खस्ताहाल सड़के और आवश्यक विकास ना करा पाना उनके लिए इन विधान सभा चुनाव में ज्वलंत सवाल होंगे। अब उनकी चुनावी जंग कितनी बड़ी होगी या रानीपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी कौन होंगे इस बात पर निर्भर करता है।

रुड़की विधानसभा सीट पर भाजपा ने प्रदीप बत्रा को दूसरी बार मौका दिया है, जबकि वे कांग्रेस विधायक के रुप में विधानसभा क्षेत्र की सेवा कर चुके हैं। विधायक प्रदीप बत्रा की बात की जाए तो उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में अनेक समस्याओं का समाधान प्रमुखता से किया और विधानसभा क्षेत्र को ग्रीन सिटी क्लीन सिटी बनाने में भी अहम भूमिका निभाई।

इसी के साथ इस बार भाजपा द्वारा भगवानपुर विधानसभा सीट से वरिष्ठ भाजपा नेता मास्टर सत्यपाल को अपना उम्मीदवार बनाया गया है। वह लंबे समय से क्षेत्र में भाजपा की नीतियों से अवगत कराते हुए क्षेत्र की समस्याओं का निदान कराते रहें हैं। इतना ही नहीं मास्टर सत्यपाल इससे पूर्व भी भगवानपुर विधानसभा से भाजपा के टिकट पर दावेदारी कर रहे थे लेकिन उनके स्थान पर टिकट सुबोध राकेश को दे दिया गया था और सुबोध राकेश यह सीट भाजपा की झोली में नहीं डाल सके थे। अब जबकि सुबोध राकेश द्वारा भाजपा को अलविदा कर बसपा का दामन थाम लिया गया है तो इस बार मास्टर सत्यपाल को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है।

यदि मंगलोर विधानसभा की बात की जाए तो 2017 में कलीम अंसारी को भाजपा पार्टी द्वारा उम्मीदवार बनाया गया था, लेकिन वह तीसरे स्थान पर रहे थे जिसके चलते इस बार वरिष्ठ भाजपा नेता दिनेश पवांर को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है। दिनेश पवार के बारे में यदि बात की जाए तो आमजन में धारणा है कि वह सच्चे ईमानदार व्यक्ति हैं और क्षेत्र में भाजपा की नीतियों से क्षेत्रवासियों को अवगत कराते रहे हैं। उन्होंने अपने स्तर से विधानसभा क्षेत्र में कई समस्याओं का निदान भी कराया है।

संजय गुप्ता को लक्सर से बीजेपी ने टिकट देकर लगातार तीसरी बार का प्रत्याशी बना दिया। वैसे तो लक्सर से और भी कई दावेदार लाईन में लगे थे सभी अपना टिकट पक्का मानकर चल रहे थे। मगर जैसे ही पहली लिस्ट में बीजेपी से वर्तमान विधायक संजय गुप्ता को एक बार फिर टिकट दिया गया वैसे ही सभी संभावनाओं पर विराम भी लग गया। हालांकि बीजेपी में ही उनका कई स्थानीय नेता विरोध करते नजर आए है लेकिन संजय गुप्ता इसका खंडन करते रहे है। झोटा बिरयानी जैसे विवादित बयानों से संजय गुप्ता ने मीडिया में भी काफी प्रसिद्धि बटोरी थी।

खानपुर विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक कुवंर प्रणव सिंह चेम्पियन की पत्नी रानी देवयानी सिंह (वर्तमान में दल्लावाला सीट से जिलापंचायत सदस्य) को बीजेपी चुनाव मैदान में उतार रही है। देवयानी सिंह दल्लावाला सीट से लगातार दो बार जिलापंचायत सदस्य बनी है। देवयानी के सामने अब यहां त्रिकोणीय मुकाबले की चुनौती होगी।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here

Exit mobile version