/ Sep 23, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

Astronaut Sunita Williams ने अपने जन्मदिन का जश्न अंतरिक्ष में मनाया

सुनीता विलियम्स (astronaut sunita williams) का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। भारतीय मूल की यह अंतरिक्ष यात्री अपने अद्भुत कार्यों के लिए लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बनी हैं। उनके 59वें जन्मदिन पर, म्यूजिक लेबल सरेगामा ने क्रिएटिव एजेंसी द वोंब के साथ मिलकर करण जौहर, सोनू निगम, शान, हरिहरन, और नीति मोहन जैसे सेलेब्रिटीज को एकत्र किया, ताकि वे सुनीता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दे सकें।

वीडियो की शुरुआत में करण जौहर कहते हैं, “मेरी तरफ से किसी बहुत खास के लिए एक जन्मदिन की शुभकामना, जो हमसे दूर है, बहुत-बहुत दूर।” इसके बाद, प्रसिद्ध गायक हरिहरन कहते हैं, “पूरा देश आपके इस अद्भुत सफर का जश्न मनाता है।”

इसके बाद सोनू निगम, शान, नीति मोहन, और हरिहरन ‘बार बार दिन यह आए’ गाने का प्रदर्शन करते हैं, जो 1967  में आई फिल्म ‘फर्ज’ में था। करण जौहर फिर से स्क्रीन पर आते हैं और अंत में कहते हैं, “हम सब की ओर से आपको जन्मदिन की शुभकामनाएं!”

https://www.instagram.com/reel/DACzsUbIONr/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

astronaut sunita williams : सुनीता विलियम्स के बारे में

सुनीता विलियम्स  (astronaut sunita williams) का जन्म 19 सितंबर 1965 को यूक्लिड, ओहियो में हुआ था। उनके पिता, दीपक पांड्या, एक न्यूरोएनाटोमिस्ट थे और वे गुजरात के मेहसाणा जिले से थे। उनकी मां, उर्सुलाइन बॉनी पांड्या (जन्म नाम ज़ालोकार), स्लोवेनियन-अमेरिकन वंश की थीं।

सुनीता विलियम्स  (astronaut sunita williams) ने 1983 में नीधाम हाई स्कूल से स्नातक किया। इसके बाद, उन्होंने 1987 में यूनाइटेड स्टेट्स नेवल एकेडमी से भौतिक विज्ञान में बैचलर ऑफ साइंस डिग्री हासिल की, और 1995 में फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस किया।

astronaut sunita williams

astronaut sunita williams : अंतरिक्ष यात्रा की शुरुआत

सुनीता (astronaut sunita williams) की पहली अंतरिक्ष यात्रा 9 दिसंबर 2006 को शुरू हुई। एक्सपेडिशन 14/15 के दौरान, जो 9 दिसंबर 2006 से 22 जून 2007 तक चली, सुनीता ने फ्लाइट इंजीनियर के रूप में काम किया। इस मिशन के दौरान, उन्होंने चार बार अंतरिक्ष में बाहर निकलकर महिलाओं के लिए कुल 29 घंटे और 17 मिनट का एक विश्व रिकॉर्ड बनाया।

उनका दूसरा अंतरिक्ष मिशन 14 जुलाई 2012 को एक्सपेडिशन 32/33 के तहत शुरू हुआ, जो 18 नवंबर 2012 तक चला। सुनीता ने चार महीने तक कक्षीय प्रयोगशाला में अनुसंधान और खोजबीन की। 127 दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद, उन्होंने 18 नवंबर 2012 को कजाखिस्तान में धरती पर वापस कदम रखा।

सुनीता विलियम्स और उनके सह-astronaut अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे 

आप को बता दें कि सुनीता विलियम्स (astronaut sunita williams) और उनके सह-astronaut बट्च विलमोर इस समय अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर फंसे हुए हैं। इसका कारण बोइंग के स्टारलाइनर में तकनीकी समस्याएं हैं, जिन्होंने हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी के कारण उनकी वापसी में देरी कर दी है। उनका मिशन, जो पहले आठ दिनों तक चलने वाला था, अब कम से कम फरवरी 2025 तक बढ़ा दिया गया है।

astronaut sunita williams

क्योंकि स्टारलाइनर की वापसी को जोखिमपूर्ण माना गया है, NASA ने तय किया है कि अंतरिक्ष यात्री धरती पर SpaceX के फाल्कन 9 अंतरिक्ष यान से लौटेंगे। SpaceX Crew-9 मिशन के कमांडर निक हेग और रूस के अंतरिक्ष यात्री अलेक्सांद्र गोर्बुनोव वर्तमान में क्वारंटाइन में हैं, जहां वे बचाव अभियान का इंतज़ार कर रहे हैं।

5 जून 2024 को, सुनीता विलियम्स (astronaut sunita williams) ने बोइंग स्टारलाइनर पर एक मिशन के लिए उड़ान भरी। यह मिशन शुरू में एक सप्ताह के लिए निर्धारित था, लेकिन स्टारलाइनर में हीलियम लीक के कारण इसे बढ़ा दिया गया, और यह अब तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक किया हुआ है।

संभावित वेतन
NASA की आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री आमतौर पर सालाना लगभग $152,258.00 की सैलरी कमाते हैं।

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.