/ Oct 02, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

मोटापे को कम कर सकता है एप्पल साइडर विनेगर, जानिए इसके फायदे और नुकसान

APPLE CIDER VINEGAR एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसे सेबों को फर्मेंटेड करके बनाया जाता है। इसका उपयोग कई सदियों से खाद्य और औषधीय उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है। एप्पल साइडर विनेगर सलाद ड्रेसिंग, मरीनाड्स और अन्य व्यंजनों में काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर को वजन कम करने के लिए एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय माना जाता है। इसका मुख्य घटक एसिटिक एसिड है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। कई लोग इसे गर्म पानी में मिलाकर पीते हैं, ताकि इसके लाभकारी गुणों का अधिकतम लाभ उठा सके।

APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR

APPLE CIDER VINEGAR के ये हैं फायदे 

एप्पल साइडर विनेगर को हमेशा पानी में मिलाकर एक से दो चम्मच (15-30 मिलीलीटर) की मात्रा में, खाने से 20-30 मिनट पहले लेना बेहतर होता है और स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस या शहद मिला सकते हैं। अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है। एसीवी पीने के बाद मुंह को पानी से धोना न भूलें, और लंबे समय तक सेवन करने से बचें। एप्पल साइडर विनेगर पीने के कई फायदें हैं जिनमें से कुछ ये हैं-

  • एप्पल साइडर विनेगर भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जब इसे खाने से पहले या खाने के साथ लिया जाता है, तो यह पेट में भरे होने का एहसास पैदा करता है, जिससे कम खाने की प्रवृत्ति होती है। इसके अलावा, यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में सहायक होता है। इससे खाने के बाद की शर्करा की वृद्धि में कमी आती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • एप्पल साइडर विनेगर का एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह वसा के जलने की प्रक्रिया को तेज करता है। शोध से पता चलता है कि एसिटिक एसिड फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ावा देता है, जिससे शरीर अधिक कैलोरी जलाने में सक्षम होता है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • इसके अलावा, यह चर्बी के जमाव को भी कम करता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जिससे ऊर्जा स्तर में वृद्धि होती है और अधिक सक्रिय रहने की प्रेरणा मिलती है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • इसका एक और पहलू यह है कि एप्पल साइडर विनेगर शरीर के पीएच स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। जब शरीर का पीएच संतुलित होता है, तो यह बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। इसके फलस्वरूप, व्यक्ति को अधिक ऊर्जा और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं, जो वजन कम करने के प्रयासों को और प्रभावी बनाता है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR

एप्पल साइडर विनेगर के हो सकते हैं नुकसान

एप्पल साइडर विनेगर के कई साइड इफेक्ट्स हैं, जिनकी ओर लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे उनकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एप्पल साइडर विनेगर पीने के नुकसान इस प्रकार हैं:

  • इसका लगातार सेवन पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है। यदि इसे 15 दिनों से अधिक समय तक खाली पेट पीया जाए, तो यह डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें उच्च एसिड होने के कारण यह पेट की परत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सूजन, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। विशेष रूप से, जिन लोगों को एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्राइटिस जैसी बीमारियां हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • एप्पल साइडर विनेगर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए। हालांकि, कुछ अध्ययन बताते हैं कि यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, लेकिन खाली पेट लेने पर इसका प्रभाव उल्टा हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर अचानक गिर सकता है और स्थिति गंभीर हो सकती है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • अगर एप्पल साइडर विनेगर को बिना पानी के पीया जाता है, तो यह दांतों के इनेमल के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके उच्च एसिटिक कंटेंट के कारण दांतों का इनेमल खराब हो सकता है, जिससे दांतों का रंग पीला भी पड़ सकता है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • एप्पल साइडर विनेगर कुछ दवाइयों के साथ भी रिएक्ट कर सकता है। इसलिए, यदि आप इंसुलिन, ड्यूरेटिक या डिगोक्सिन जैसी दवाएं ले रहे हैं, तो इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।
APPLE CIDER VINEGAR
APPLE CIDER VINEGAR
  • एप्पल साइडर विनेगर में उच्च एसिड के कारण ग्रासनली यानी इसोफेगस की परतें भी प्रभावित हो सकती हैं, जिससे सिकुड़न की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसीलिए, एप्पल साइडर विनेगर का सेवन सीमित मात्रा में करना बेहतर होगा।

ये भी पढिए- जानिए कैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग से घट सकता है वजन? इससे जुड़ी हर जानकारी यहाँ मिलेगी

INTERMITTENT FASTING

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.