कैसे बना सत्तू का आटा एक दैविक पत्थर?

0
469

पाण्डवों की धरती कहे जाने वाले उत्तराखंड में जब वे भगवान शिव को ढ़ूढते हुए केदारनाथ धाम जा रहे थे तो रुद्रप्रयाग जिले के सौडी के मध्य मन्दाकिनी नदी के बीचों बीच भीम के हाथ से सत्तू यानी की जौ आदि का मोटा आटा मन्दाकिनी नदी में गिर गया और ये आटा गिरकर दो भागों में टूट गया जिसके बाद इसने पत्थर का रूप धारण कर लिया, जिसका नाम पड़ा सत्तूढिण्ढा यानी की सत्तू का पत्थर।

रंग देवभूमि के कार्यक्रम में हम देवभूमि उत्तराखंड की संस्कृति, धार्मिक मान्यताएँ और परिवेश से जुड़ी कई रोचक जानकारियां रोज़ आपके लिए लेकर आते रहेंगे। तो ये एंटरटेनिंग और इनफॉर्मेटिव वीडियोस आपसे मिस ना हों इसलिए जल्दी से हमारे चैनल को सबस्क्राइब करलें और बेल आइकान दबाना बिल्कुल ना भूलें।

इसी एपिसोड में आज हम आपके सामने एक विशाल पत्थर की कहानी लेकर आ रहे हैं जो कोई मामूली पत्थर नहीं बल्की एक दैविक पत्थर है। इस विशाल पत्थर के दर्शन मात्र भर से ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। रुद्रप्रयाग जिले से 23 किमी दूर अगस्त्यमुनि बेडूबगड ग्राम हाट सौडी के मध्य अविरल प्रवाहमान मन्दाकिनी नदी के बीचों बीच एक विशाल पत्थर विराजमान है।

इस पत्थर की ऊपरी सतह में चिनाई के अवशेष अभी भी दिखाई देते हैं। और जो इस विशाल पत्थर के बीच में दरार पड़ी है उसी दरार से पत्थर की चोटी तक जाया जाता है। गांव की कई महिलाएं पत्थर की चोटी पर उगी घास काटने के लिए इसी दरार के रास्ते जाती हैं। इस पत्थर की मान्यता है कि जो कोई इस पत्थर को स्पर्श करेगा या फिर दूर से ही इसके दर्शन करेगा उसकी हर एक मनोकामना पूरी होगी।

जो कोई भी केदारबाबा के दर्शन करने के लिए केदारनाथ धाम जाता है उनमें से अधिकतर लोग इस दिव्य पत्थर के दर्शन के लिए भी जाते है। इस दैविक पत्थर की मान्यता इसी बात से लगाई जा सकती है कि विदेश में रह रहे आसपास के लोग जब भी अपने गांव आते हैं तो इस पत्थर के दर्शन करने ज़रूर जाते हैं।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here